गले में खराश, खुजली या दर्द हो तो इन 4 तरीकों से करें सेब के सिरके का इस्तेमाल
स्वास्थ्य

गले में खराश, खुजली या दर्द हो तो इन 4 तरीकों से करें सेब के सिरके का इस्तेमाल

गर्मी हो या सर्दी का मौसम, गले में खराश किसी को भी कभी भी हो सकती है. इसके अलावा भी कई कारणों से गले में खराश से लोग परेशान रहते हैं. गले में खराश होने पर इचिंग, दर्द जैसी समस्याएं भी होती हैं. यह गुनगुने पानी से गरारे करने से ठीक हो जाता है, लेकिन जल्दी इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आप सेब का सिरका भी इस्तेमाल कर सकते हैं. एप्पल साइडर वेनेगर में एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज काफी अधिक होती है, जो गले में होने वाली समस्या जैसे खराश, खुजली, दर्द आदि को दूर करती है. जानें, गले में खराश की समस्या में सेब का सिरका इस्तेमाल करने के तरीके.

गले में खराश कम करने के लिए यूं करें सेब का सिरका इस्तेमाल

  • यदि आपको गले में खराश है, तो एक गिलास गुनगुने पानी में एक बड़ा चम्मच एप्पल साइडर वेनेगर मिलाकर सुबह-शाम इस पानी से गरारे करें. सेब के सिरके में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एसिडिक तत्व गले में खराश को कम करने में मदद करते हैं.
  • सेब के सिरके के साथ दालचीनी पाउडर का इस्तेमाल करने से भी सोर थ्रोट या गले में खराश को कम किया जा सकता है. एक चम्मच सेब का सिरका, एक चम्मच दालचीनी पाउडर, एक छोटा चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू का रस लें. इन्हें एक कप गुनगुने पानी में मिलाएं. इस हेल्दी लिक्विड को पीने से गले का खराश कम हो जाएगा, आप इस पानी से गार्गल भी कर सकते हैं. चूंकि, सेब के सिरके और दालचीनी में एंटीबैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व मौजूद होते हैं, जो गले में खराश के लक्षणों को कम करते हैं. साथ ही, नींबू और शहद भी इस समस्या को जल्दी दूर करते हैं.

इसे भी पढ़ें: एप्पल साइडर विनेगर से महिलाओं में पीरियड्स का दर्द, वेजाइनल इंफेक्शन हो दूर, ये हैं अन्य लाभ

  • आप चाहें तो सिर्फ सेब का सिरका और शहद को पानी में मिलाकर भी पी सकते हैं. इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में दो बड़ा चम्मच एप्पल साइडर वेनेगर और दो बड़ा चम्मच शहद मिलाएं. इस पानी को धीरे-धीरे पिएं. प्रतिदिन एक से दो बार इसे पी सकते हैं. इन दोनों चीजों में एंटीबैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व होते हैं, जो खराश की समस्या को कम करके गले को आराम पहुंचाते हैं.

इसे भी पढ़ें: गले की खराश और खांसी से राहत पाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

  • यदि आपको सादे गुनगुने पानी से गले की खराश से आराम नहीं मिल पा रहा है, तो आप सेब के सिरके को एक गिलास गुनगुने पानी में डालें. उसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं. इसे पानी को धीरे-धीरे पिएं. आप दिन भर में दो से तीन बार इस सॉल्युशन का सेवन करेंगे, तो गले के आराम होगा. इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व गले की खराश की समस्या को ठीक कर सकते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.