गलत खानपान बन सकता है कैंसर, डायबिटीज की वजह, जानें क्या है हेल्दी डाइट का फॉर्मूला- satisfy-hunger-with-fruits-and-vegetables-stay-away-from-diseases-nav – News18 Hindi
स्वास्थ्य

गलत खानपान बन सकता है कैंसर, डायबिटीज की वजह, जानें क्या है हेल्दी डाइट का फॉर्मूला- satisfy-hunger-with-fruits-and-vegetables-stay-away-from-diseases-nav – News18 Hindi

National Nutrition Week : देश में 1 से 7 सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण सप्ताह यानि नेशनल न्यूट्रिशन वीक (National Nutrition Week) मनाया जा रहा है. सही खान पान यानी हेल्दी डाइट न सिर्फ बच्चों की ग्रोथ में मदद करती है, बल्कि ये युवाओं को भी कई तरह की बीमारी से बचाती है. जानकार बताते हैं कि अगर सही डाइट ली जाए तो यूथ मोटापा, टाइप-2 डायबिटीज और हार्ट प्रॉब्लम सहित कई तरह के कैंसर के खतरे को भी टाल सकते हैं.

दैनिक भास्कर में छपी रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया में पांच में एक मौत केवल गलत खान-पान की आदत से होती है.  इस रिपोर्ट में डाइटिशियन और न्यूट्रिशनिस्ट (Dietitian and Nutritionist) डॉ देबजानी बैनर्जी (Debjani Banerjee) ने लिखा है कि अमेरिका में 2 से 19 साल के करीब 19 प्रतिशत युवा और इससे ज्यादा उम्र के करीब 40 प्रतिशत लोग मोटापे (Obesity) का शिकार हैं. और इसी कारण उनमें टाइप-2 डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमरियों का खतरा बढ़ जाता है.

यह भी पढ़ें- वर्चुअल मीटिंग्स में कैमरा बना थकान का कारण- रिसर्च

डॉ बैनर्जी ने आगे लिखा है, साइंस जर्नल द लैंसेट (The Lancet) में छपी रिसर्च के अनुसार, दुनिया भर में हुई हर पांच में एक मौत गलत खान-पान की वजह से हुई है. ये रिसर्च 1990 से 2017 के बीच दुनिया के 195 देशो में की गई. ऐसे में सवाल उठता है कि सही खान-पान क्या है?

साइंस की मानें तो अगर आप खाने में दो हिस्से फल और सब्जियां ले रहे हैं, वहीं बाकी और हिस्से में प्रोटीन और कार्बोहाईड्रेट वाला फूड ले रहे हैं, तो यह आदर्श स्थिति है. मतलब ये है कि आपकी आधी भूख फल और सब्जियों से खत्म हो जानी चाहिए.

गलत डाइट लेने से इन बीमारियों का खतरा

हार्ट प्रॉब्लम
हेल्थ को नुकसान पहुंचाने वाली डाइट लेने से हार्ट से संबंधित बीमारियों के होने की ज्यादा आशंका रहती है. और इसमें सबसे बड़ा कारण सोडियम अथवा नमक की अधिक मात्रा है. सोडियम की अधिक मात्रा के कारण ब्लड प्रेशर (हाईपरटेंशन) बढ़ता है. यह रक्त वाहिकाओं (Blood vessels) को भी नुकसान पहुंचाता है. जिससे हार्ट से जुड़ी समस्या हो सकती है.

यह भी पढ़ें- National Nutrition Week 2021: मॉनसून में खुद को रखना है फिट और हेल्दी तो डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें

डायबिटीज
हम जो खाना खाते हैं वो हमारे शरीर में ग्लूकोज के रूप में बदलता है. जिससे हमें एनर्जी मिलती है. मीठे खाद्य पदार्थ शरीर में तेजी से अवशोषित (Absorbed) होते हैं. जिससे शरीर में शुगर का लेवल ऊपर नीचे होता है. आजकल खान-पान में ऐसी चीजों का प्रचलन बढ़ गया है जिसमे शुगर की मात्रा अधिक होती है. जो डायबिटीज का बड़ा कारण बन रहा है

कैंसर
एक हेल्दी बॉडी के लिए माइक्रोन्यूट्रिएंट्स यानी प्रोटीन, फैट और कार्बोडाइड्रेट्स का बैलेंस बहुत जरूरी है. वर्ल्ड कैंसर रिसर्च फाउंडेशन के अनुसार, अधिक फैट और शुगर वाले खाद्य पदार्थों जैसे चिप्स, बर्गर, चॉकलेट, बिस्कुट आदि से शरीर में मोटापा बढ़ता है. शोध बताते है कि मोटापा 12 तरह के कैंसर का कारण बनता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *