गर्मी से दाढ़ी में हो रही है खुजली? ट्राई करें ये 5 टिप्स मिलेगी राहत
स्वास्थ्य

गर्मी से दाढ़ी में हो रही है खुजली? ट्राई करें ये 5 टिप्स मिलेगी राहत | health – News in Hindi

दाढ़ी (Beard) पुरुषों की पर्सनॉलिटी का एक बेशककीमती हिस्सा होती है और यह पुरुषों के व्यक्तित्व (Personality) को दर्शाती है. पुरुष दाढ़ी और मूछों को मर्दानगी का हिस्सा मानते हैं, लेकिन कई बार पुरुष फिल्मों (Film) में देखकर झबरा स्टाइल में दाढ़ी रखने का प्रयास करते हैं, लेकिन इसकी सही तरीके से देखभाल नहीं होने के कारण लोगों को खुजली होने लगती हैं. चेहरे में फुंसियां निकल जाती हैं. विशेष रूप से इन गर्म और उमस भरे दिनों में ऐसा होता है.

ऑनली माय हेल्थ की खबर के अनुसार इन दिनों पसीने के कारण आपकी दाढ़ी के चारों ओर बैक्टीरिया वाला संक्रमण फैल सकता है.इस स्थिति से बचने के लिए आपको कुछ टिप्स फॉलो करने की जरूरत होती है. इनको करने में आपको ज्यादा समय नहीं लगेगा और दाढ़ी में होने वाली खुजली से भी राहत प्रदान मिलेगी. आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में…

क्या होता है ऑटोइम्यून रोग, जानें इसके 8 संकेतों के बारे मेंक्या होता है ऑटोइम्यून रोग, जानें इसके 8 संकेतों के बारे में
दाढ़ी को नियमित रूप से धोएं

दाढ़ी आपके चेहरे की रौनक है. दाढ़ी की मोटाई के आधार पर, आपका चेहरा बहुत तैलीय और चिकना हो जाता है. जो आपको बैक्टीरिया के संक्रमण की ओर ले जा सकता है. इससे आपकी दाढ़ी में खुजली होती है. इसे रोकने के लिए, आपको अपने चेहरे और दाढ़ी को रोज दो बार या तो फेस वॉश या क्लींजर से धोना चाहिए. अगर आप घर से बाहर हैं तो अपने चेहरे और दाढ़ी पर पसीना पोंछने के लिए फेस वाइप्स का उपयोग करें.

दाढ़ी को साफ-सुथरी रखें
दाढ़ी को साफ रखने के अलावा भी कई चीजें हैं, जो आपको करना चाहिए. दाढ़ी को हर समय मॉइस्चराइज्ड और कंडीशनड रखना चाहिए, क्योंकि दाढ़ी के बाल हमारे सिर के बालों से अलग होते हैं. अगर यह छोटे हैं, तो यह बहुत गन्दा और पेचीदा हो सकते हैं. इसलिए, इसे एलोवेरा और नारियल तेल जैसे प्राकृतिक अवयवों से मॉइस्चराइज़ करना चाहिए.

लॉकडाउन में पेरेंट्स बच्चों की फिटनेस का ऐसे रख सकते हैं ध्यान, अपनाएं ये पांच तरीके

जरूरत पड़ने पर ट्रिम करें
अगर आपने बहुत समय से दाढ़ी का ट्रिम नहीं किया तो ये बैक्टीरिया के संक्रमण और रोगाणुओं को काफी ज्यादा आकर्षित करती है. ऐसा नहीं करने से यह अनकम्फर्टेबल भी दिखती है और आपके बारे में एक अलग छाप छोड़ती है. इसलिए, अपनी दाढ़ी को ट्रिम करना न भूलें खासकर तब, जब आपको लगे कि पूरी तरह से आवश्यक है.

केमिकल का उपयोग ना करें
टीवी में दिखाया जाने वाला प्रोमिसिंग एड आपकी देखने में अच्छा हो सकता है, लेकिन आपकी दाढ़ी के लिए नहीं. क्योंकि केमिकल युक्च प्रोडक्ट दाढ़ी को नुकसान पहुंचाता है, जो हमारी दाढ़ी को खराब कर सकता है. रासायनिक उत्पादों से त्वचा पर सूजन और जलन हो सकती है. जब तक बहुत ज्यादा जरूरी न हो, अपनी दाढ़ी को बनाए रखने के लिए अधिक से अधिक प्राकृतिक तरीके का सहारा लें.

अपनी दाढ़ी पर कंघी करें
दिन में कम से कम एक या दो बार अपनी दाढ़ी पर कंघी करना न भूलें. यह आपकी दाढ़ी को अच्छी तरह से लंबे समय के लिए तैयार और अच्छी स्थिति में रखता है. जिससे यह उलझन मुक्त और साफ दिखाई देती है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *