गर्मी में सिर्फ सुबह ही नहीं रात में भी करें स्नान, नींद आएगी अच्छी, इन समस्याओं से भी होगा बचाव
स्वास्थ्य

गर्मी में सिर्फ सुबह ही नहीं रात में भी करें स्नान, नींद आएगी अच्छी, इन समस्याओं से भी होगा बचाव

गर्मी के मौसम में अधिक पसीना आने के कारण ना सिर्फ शरीर से दुर्गंध आने लगती है, बल्कि कई तरह की त्वचा संबंधित समस्याएं भी शुरू हो जाती हैं. खासकर, चिलचिलाची धूप में सारा दिन घर से बाहर रहकर दौड़-भाग करने वालों को ये समस्याएं अधिक होती हैं. अक्सर लोग ऑफिस जाने के चक्कर में सुबह जल्दी-जल्दी स्नान कर लेते हैं, लेकिन शाम को घर लौटकर बस हाथ-मुंह धोकर रह जाते हैं. कुछ लोग तो पसीने वाले कपड़े भी नहीं बदलते हैं. ऐसा करने से आपको गर्मी तो लगती ही रहेगी, साथ ही दिनभर की थकान, शरीर पर जमी गंदगी, धूल-मिट्टी, पसीने के कारण त्वचा खुलकर सांस भी नहीं ले सकती है. नहाना पर्सनल हाइजीन के लिए भी जरूरी होता है. ऐसे में जरूरी है कि आप शाम या रात में भी एक बार जरूर नहाएं. रात में नहाने से सेहत को कई फायदे भी होते हैं, जिनके बारे में जानें यहां.

इसे भी पढ़ें : अगर आपको भी है रात में नहाने की आदत तो ये जरूर पढ़ लीजिए…

गर्मी में रात में नहाने के फायदे

नींद आती है अच्छी
ब्राइटसाइड डॉट मी में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, शाम में स्नान करने से शरीर और दिमाग को आराम मिलता है. साथ ही रात में बेहतर नींद भी आती है. सोने से 90 मिनट पहले गुनगुने पानी से नहाने से आपको सामान्य से लगभग 10 मिनट जल्दी नींद आने में मदद मिल सकती है. ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि गर्म पानी आपके शरीर के तापमान को थोड़ा कम कर देता है, जो बदले में आपके शरीर को संकेत देता है कि सोने का समय हो गया है. हालांकि, गर्मी के मौसम में पानी अधिक गर्म ना करें वरना आपको लगेगा कि आप नहाए ही नहीं हैं.

त्वचा रहे हेल्दी
यदि आप रात में नहाकर सोते हैं, तो त्वचा खुलकर सांस लेती है. शरीर से सभी हानिकारक कीटाणु और बैक्टीरिया भी धुल जाते हैं, इससे त्वचा खुलकर सांस ले पाती है. चेहरे की त्वचा साफ होने से मुंहासों, एक्ने की समस्या कम होती है. झुर्रियों, इंफेक्शन आदि की समस्या से भी बचाव होता है. त्वचा की नमी बरकार रहती है. यदि आप बिना नहाए सोते हैं, तो बालों में मौजूद गंदगी तकिया पर ट्रांसफर हो जाती है, उसके बाद चेहरे पर. चूंकि, जब हम सोते हैं, तो त्वचा पुनर्जीवित हो जाती है. ऐसे में साफ-सुथरे होकर बिस्तर पर जाने से आपकी त्वचा की नई कोशिकाएं स्वस्थ रहेंगी.

इसे भी पढ़ें : क्यों रोज नहाना शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है

एलर्जिक रिएक्शन से होता है बचाव
यदि आपको धूल-गंदगी, प्रदूषण से एलर्जी है, तो रात में बाहर से आकर बिना नहाए ना सोएं. रात में स्नान करने से शरीर पर जमी धूल-मिट्टी, बैक्टीरिया धुल जाते हैं. इससे बेड शीट पर एलर्जी पैदा करने वाले बैक्टीरिया को ट्रांसफर होने से भी आप रोक सकते हैं. इससे आप एलर्जिक रिएक्शन से खुद को बचाए रख सकते हैं.

पर्सनल हाइजीन में सुधार
जिन लोगों को एक्ने, पैरों से बदबू आने, पसीने के कारण शरीर से दुर्गंध आने, इंफेक्शन आदि की समस्या होती है, उन्हें रात में बेड पर जाने से पहले जरूर नहाना चाहिए. इससे ना सिर्फ धूल-गंदगी हट जाते हैं, बल्कि शरीर से अतिरिक्त ऑयल भी कम होता है. इस तरह से किसी भी तरह के इंफेक्शन होने की संभावनाओं को कम किया जा सकता है. साथ ही पर्सनल हाइजीन भी बेहतर बनी रहती है.

मांसपेशियों को मिलता है आराम
सारा दिन दौड़भाग और काम करके शरीर की मांसपेशियां थक जाती हैं. ऐसे में रात में हल्के गुनगुने पानी से नहाने पर दिन भर की थकान दूर होने के साथ ही मांसपेशियों का दर्द भी कम होता है. इससे रात में नींद भी अच्छी आती है. गुनगुने पानी से नहाने से रात में पैरों में क्रैम्प की समस्या भी कम होती है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Summer

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.