गर्मी में शरीर की ऊर्जा हो गई है कम, एक्सपर्ट के बताए ये 3 कूलिंग एनर्जी ड्रिंक्स कर देंगे आपको रीचार्ज
स्वास्थ्य

गर्मी में शरीर की ऊर्जा हो गई है कम, एक्सपर्ट के बताए ये 3 कूलिंग एनर्जी ड्रिंक्स कर देंगे आपको रीचार्ज

Energy Drinks for Summer: गर्मी के दिनों में कुछ भी खाने-पीने की इच्छा नहीं होती है. सारा दिन सुस्ती सी छाई रहती है. कोई भी काम करने का मन नहीं करता है. यदि आपको भी कुछ ऐसा ही महसूस होता है, तो आपके शरीर में ऊर्जा की कमी हो गई है. ऊर्जा की कमी होने से कोई भी काम करने की इच्छा नहीं होती है. सारा दिन डल सा महसूस होता रहता है और ये समस्या कई बार शरीर में पानी की कमी होने से भी हो जाती है. अक्सर लोग गर्मी के दिनों में डिहाइड्रेशन के शिकार हो जाते हैं. इस मौसम में पसीना अधिक निकलता है और यदि आप तरल पदार्थ पर्याप्त ना लें, तो डिहाइड्रेशन की समस्या बढ़ सकती है. यदि आपके शरीर में भी एनर्जी की कमी महसूस हो रही है, तो क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट अंशुल जयभारत के बताए इन तीन कूलिंग एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन जरूर करें.

इसे भी पढ़ें: Homemade Energy Drinks: गर्मियों में भरपूर एनर्जी के लिए ट्राई करें ये 5 होममेड ड्रिंक्स

अंशुल जयभारत ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें उन्होंने तीन तरह के होममेड एनर्जी ड्रिंक्स बनाने के बारे में बताया है. ये हेल्दी होने के साथ ही कूलिंग प्रभाव देने वाले हैं, जिसे पीकर आपको गर्मी में अंदर से ठंडक महसूस होगी और शरीर का एनर्जी लेवल भी बढ़ेगा.

गर्मी में पिएं ये 3 कूलिंग एनर्जी ड्रिंक

जौ नींबू पानी
बार्ली और नींबू से तैयार ये एनर्जी ड्रिंक्स पोटैशियम से भरपूर है. जौ और नींबू से तैयार इस एनर्जी ड्रिंक के सेवन से आप अंदर से ठंडा महसूस करेंगे. इससे पीकर न सिर्फ शरीर की ऊर्जा बढ़ जाएगी, बल्कि देर तक पेट भरे होने का अहसास भी कराएगा. यह ड्रिंक दिल की सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है. एक गिलास जौ नींबू पानी में 50 कैलोरी होती है.

इसे भी पढ़ें: पानी में चिया सीड्स मिलाकर पिएं, वजन कम होने से लेकर पाचन तंत्र भी होगा मजबूत

नींबू शहद अदरक पानी
एक गिलास इस कूलिंग एनर्जी ड्रिंक को पीने से आपको 30 कैलोरी से भी कम प्राप्त होगा. यह आपको तुरंत ऊर्जा से भर देगा और आपके पेट के लिए भी बहुत अच्छा है. गर्मी में पेट की समस्याओं से बचाव होगा.

कोको-खरबूज पानी
यह नारियल पानी, खरबूजे, पुदीना, काला नमक और नींबू को मिलाकर तैयार किया जाता है. एक गिलास कोको-खरबूज पानी पीकर आप हाइड्रेटेड रहेंगे और इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस भी शरीर में बना रहेगा. एक गिलास कोको-खरबूज से तैयार एनर्जी ड्रिंक में लगभग 45 कैलोरी होती है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Summer



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.