गर्मी में पसीने के कारण त्वचा में हो गई है खुजली, रैशेज, ये हैं इलाज के 4 प्राकृतिक तरीके
स्वास्थ्य

गर्मी में पसीने के कारण त्वचा में हो गई है खुजली, रैशेज, ये हैं इलाज के 4 प्राकृतिक तरीके

Itching In Summer: गर्मी अपने साथ त्वचा संबंधित कई समस्याएं भी लाती है. इसमें लोग सबसे ज्यादा घमौरियों, रेड रैशेज, खुजली, फोड़े-फुंसियों से परेशान रहते हैं. कई बार साफ-सफाई का ध्यान ना रखने से भी त्चवा में खुजली, रैशेज की समस्या शुरू हो जाती है. कुछ लोगों को पसीना बहुत अधिक आता है, ऐसे में प्रॉपर हाइजीन का ख्याल ना रखें, तो उनमें पसीने के कारण भी खुजली होने लगती है. हालांकि, ये समस्याएं गर्मी में होने वाली बेहद कॉमन परेशानियां हैं, जो कुछ नेचुरल चीजों के इस्तेमाल से भी ठीक हो सकती हैं. हम आपको पसीने के कारण होने वाली त्वचा में खुजली, रैशेज को दूर करने के कुछ आसान से प्राकृतिक उपचार बता रहे हैं, जिन्हें आप इस्तेमाल करके जरूर देखें.

इसे भी पढ़ें: Skin Care Tips: खुजली करती हो परेशान, तो इस तरह से करें एलोवेरा का इस्तेमाल

नारियल तेल से दूर करें खुजली
ओन्लीमाईहेल्थ में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, नारियल तेल वर्षों से इस्तेमाल किया जाने वाला नेचुरल तेल है, जो बालों और त्वचा की समस्याओं को ठीक करता है, इन्हें हेल्दी रखता है. नारियल तेल में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल तत्व कई तरह की स्किन संबंधित समस्याओं जैसे स्किन रैशेज, खुजली, जलन आदि कम कर सकते हैं.

तुलसी से पाएं रैशेज, खुजली से छुटकारा
तुलसी की पत्तियां भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं. इसे आप त्वचा पर भी लगा सकते हैं. इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज खुजली वाली त्वचा को ठीक कर देते हैं. इसमें कैंम्फर, यूजेनॉल और थाइमॉल नामक तत्व होते हैं, जो त्वचा पर होने वाली इचिंग को दूर करते हैं. तुलसी की पत्तियों को पानी में पीसकर पेस्ट बना लें और इसे त्वचा पर लगाएं.

इसे भी पढ़ें: अगर स्किन में रेड रैशेज से हो रहे हैं परेशान तो आजमाइए आयुर्वेदिक नुस्खे

सेब का सिरका है बेहद काम का
एप्पल साइडर वेनेगर भी एक नेचुरल तरीका है खुजली, रैशेज को दूर करना का. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल तत्व होते हैं, जो स्किन इंफेक्शन को कम करते हैं. गर्मी में पसीने के कारण होने वाली खुजली, फोड़े-फुंसियों को ठीक करते हैं. इसमें मौजूद खास तरह के एंजाइम्स त्वचा के पीएच लेवल को बैलेंस करते हैं. एक बाल्टी पानी में दो से तीन बड़े चम्मच सेब का सिरका डालकर स्नान करें.

एलोवेरा भी दूर करे स्किन की समस्या
एलोवेरा भी त्वचा और बालों को हेल्दी रखता है. इसमें विटामिन ई होता है, जो त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है. इसके अलावा, एलोवेरा में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल गुण भी होते हैं, जो स्किन रैशेज और रूखेपन को रोक सकते हैं. खुजली सहित आपकी त्वचा की सभी समस्याओं को ठीक करता है. एलोवेरा के पत्तों से जेल निकाल कर त्वचा पर डायरेक्ट अप्लाई कर सकते हैं. खुजली, जलन, चुभन में आराम और ठंडक महसूस होगी.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Summer

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.