गर्मी में दांतों की बेहतर सेहत के लिए ये 5 चीजें करना हैं ज़रूरी, जानिए
स्वास्थ्य

गर्मी में दांतों की बेहतर सेहत के लिए ये 5 चीजें करना हैं ज़रूरी, जानिए

कई लोगों के लिए समर सीजन (गर्मियों का मौसम) एक्साइटमेंट का टाइम होता है, और हो भी क्यों ना, आखिर ये कई लोगों के लिए छुट्टी का टाइम भी जो होता है. गर्मी और उमस के बावजूद, समर सीजन हमेशा मन को भाने वाला होता ही हैं, क्योंकि हमें इस दौरान अपनी फैमिली के साथ छुट्टी मनाने के लिए अलग-अलग जगहों की सैर करने, नए-नए फूड आइटम्स और ड्रिंक्स ट्राई करने का मौका मिलता है. लेकिन इस सारे उत्साह और मौज मस्ती के दौरान हम खाने में कई तरह की लापरवाही कर जाते हैं, जिसमें कई बार हम अनजाने में अपने दांतों की उपेक्षा कर देते हैं.

अगर हम सही ओरल हाइजीन बनाए रखने के बारे में सतर्क नहीं हैं, तो हमें कई ओरल डिजीज का सामना करना पड़ सकता है. समर सीजन में मस्ती करने के दौरान अपने मुंह और दांतों को हर समय हेल्दी रखने के लिए यहां पांच टिप्स दिए गए हैं. आप भी जानिए क्या हैं ये.

डेंटल हाइजीन को बनाए रखें
अपने दांतों को दिन में दो बार साफ करना और दिन में एक बार फ्लॉस करना (दांतों के बीच धागे से सफाई) उन्हें मजबूत और हेल्दी रखने का सबसे प्रभावी तरीका है. जैसे-जैसे मौसम गर्म होता है, बहुत से लोग ज्यादा मीठे फूड प्रोडक्ट्स और ड्रिंक्स लेते हैं, जिससे गर्मियों के महीनों में अच्छी ओरल हाइजीन और भी जरूरी हो जाती है.

यह भी पढ़ें-
खाना खाने के तुरंत बाद गलती से भी ना करें ये 5 काम

ज्यादा पानी पिएं
क्योंकि गर्म मौसम में हाइड्रेटेड रहना मुश्किल होता है, इसलिए आपकी डेंटल हाइजीन और ओवरऑल हेल्थ के लिए भरपूर पानी पीना जरूरी है.

मिठाई देख कंट्रोल करें
हम सभी जानते हैं कि गर्मियों की छुट्टियां रिलैक्सेशन, इन्जॉयमेंट और मनमर्जी का टाइम है. लेकिन आपको कैंडी, बेक्ड चीजें और अन्य तरह की मिठाइयों को ज्यादा खाने से बचना चाहिए. जैसा कि आप जानते हैं, बहुत ज्यादा शुगर दांतों में कैविटी को विकसित करने के सबसे तेज़ तरीकों में से एक है.

अपने होठों को यूवी रेज से बचाएं
हमारे होठों में जलन होने का खतरा रहता है, जिससे कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए अपने होठों की सुरक्षा के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना न भूलें. बाहर टाइम स्पेंड करते वक्त आप एसपीएफ 15 या उससे ज्यादा के लिप बाम का यूज कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें-
कब करें ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर? जिससे शरीर को मिले ज्यादा फायदा, जानिए

शराब-स्मोकिंग से बनाएं दूरी
शराब पीने और स्मोकिंग करने की आदतें कई स्थितियों से जुड़ी होती हैं, जिनमें मसूड़े की बीमारी, मसूड़े के टिशूज, हड्डियों का नुकसान और सांस की दुर्गंध शामिल हैं. अपनी ओरल हेल्थ को सुनिश्चित करने के लिए, स्मोकिंग बंद करने की सलाह दी जाती है.

Tags: Health, Health News, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.