गर्मी में खाएं फालसा फल, शरीर में नहीं होगी इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी, और भी होंगे कई फायदे
स्वास्थ्य

गर्मी में खाएं फालसा फल, शरीर में नहीं होगी इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी, और भी होंगे कई फायदे

फालसा फल छोटा और आकार में गोल होता है, लेकिन इसके स्वास्थ्य लाभ कई होते हैं. गर्मी में इस फल को खूब खाया जाता है. फालसा (Grewia asiatica) से शरबत भी बनाई जाती है, जिसे पीने से गर्मी में कई तरह की समस्याओं से बचाव हो सकता है. यह शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है. शरीर को अंदर से शीतलता प्रदान करता है. फालसा (Falsa) में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जैसे कार्बोहाइड्रेट, कैलोरी, फाइबर, आयरन, फॉस्फोरस, सोडियम, पोटैशियम, विटामिन ए, सी, बी1, बी2, बी3 आदि होते हैं. आइए जानते हैं फालसा खाने के सेहत लाभ.

फालसा खाने के फायदे

शरीर में एलेक्ट्रोलाइट्स बैलेंस करे रेगुलेट
नेटमेड्स डॉट कॉम में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, फालसा में सोडियम की मात्रा काफी होती है, जो ब्लडस्ट्रीम में सोडियम, पैटोशियम और क्लोराइड की मात्रा को संतुलित बनाए रखने में मदद करता है. इस प्रकार, यह एंजाइम फंक्शन और मांसपेशियों की गतिविधि के लिए तंत्रिकाओं के माध्यम से आवेगों के संचरण को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करता है और इस प्रकार शरीर में इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन को नियंत्रित करता है.

इसे भी पढ़ें : #SummerFood: ठंडा रखेंगे गर्मियों के ये 5 लो-कैलोरी फ्रूट, इफ़्तार में करें शामिल

फालसा एनीमिया करे ठीक
फालसा में भारी मात्रा में आयरन होता है, जो शरीर और टिशूज में रक्त के प्रवाह को सही तरीके से बनाए रखता है. आयरन की कमी होने से एनीमिया होने की संभावना बढ़ जाती है. पके हुए फालसा का फल खाने से आयरन के स्तर को बढ़ाने में मदद मिलती है, साथ ही चक्कर आना, थकान से निपटने में भी मदद करता है.

जोड़ों के दर्द से बचाए फालसा
फालसा में मौजूद होता है एंटीऑक्सीडेंट तत्व, जो बिना पके फल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों का संचार करता है. यह अर्थराइटिस और ऑस्टियोपोरोसिस की स्थितियों में हड्डियों में होने वाले गंभीर दर्द को कम करने में मदद करता है. जोड़ों की गतिशीलता को बढ़ाने में भी मदद करता है.

इसे भी पढ़ें :सिर्फ स्वाद के लिए नहीं, गर्मी में ये परेशानियां भी दूर करता है फालसा

शरीर को रखता है ठंडा
फालसा में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो इसे गर्मी के लिए एक बेहतरीन फल बनाता है. शरीर की गर्मी को कम करता है. इसके सेवन से शरीर अंदर से ठंडा रहता है. इसके जूस को निकालकर इसमें थोड़ा सा गुड़ मिलाएं और पी लें. इससे भीषण गर्मी में राहत मिलेगी.

फालसा ब्लड शुगर लेवल करे कंट्रोल
फालसा फल पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट के साथ-साथ लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स से भरपूर होते हैं. खाना खाने के बाद फालसा या एक छोटा गिलास फालसे का शरबत पीने से रक्त शर्करा कंसन्ट्रेशंस में अचानक वृद्धि को कम करने में मदद मिलती है। फालसा में मौजूद एंटीहाइपरग्लाइसेमिक प्रभाव डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

रेस्पिरेटरी समस्याओं को करे ठीक
फालसा के जूस में नींबू और अदरक का रस मिलाकर पीने से अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और सर्दी-खांसी, फेफड़ों की जलन आदि को शांत करने के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Summer

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.