गर्मी में करते हैं आउटडोर एक्सरसाइज तो इन डूज एंड डोंट्स का रखें ध्यान
स्वास्थ्य

गर्मी में करते हैं आउटडोर एक्सरसाइज तो इन डूज एंड डोंट्स का रखें ध्यान

गर्मी के मौसम में अक्सर लोग अधिक गर्मी का बहाना करके एक्सरसाइज करने से बचते हैं, लेकिन स्वस्थ रहने के लिए आपको हर दिन एक्सरसाइज करनी जरूरी है. व्यायाम ना सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक रूप से भी स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी है. हालांकि, बहुत अधिक गर्मी में आउटडोर एक्सरसाइज करते हैं, तो कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है वरना चक्कर आना, पसीना निकलने से शरीर में पानी की कमी हो सकती है. गर्मी में बहुत अधिक एक्सरसाइज करते हैं, तो अधिक पसीना निकलने के कारण हीट स्ट्रोक, उल्टी, डिहाइड्रेशन, चक्कर आने की समस्या हो सकती है. ऐसे में जो लोग एक्सरसाइज या वर्कआउट प्रतिदिन करते हैं, उन्हें पानी पीने के अलावा भी कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा, नहीं तो शरीर से अधिक पसीना निकलने से इलेक्ट्रोलाइट और सॉल्ट बैलेंस असंतुलित हो सकता है.

टीओआई में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, इलेक्ट्रोलाइट्स में पोटैशियम, सोडियम, क्लोराइड, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और कैल्शियम शामिल हैं. गंभीर मामलों में इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन से मांसपेशियों में ऐंठन, मरोड़, कमजोरी, हृदय अतालता, पैरालाइसिस और यहां तक ​​कि हृदय गति रुकने से मृत्यु भी हो सकती है. ऐसे में गर्मी में एक्सरसाइज करना है, तो कुछ बातों को जरूर ध्यान में रखें.

इसे भी पढ़ें: सुबह-सुबह नहीं शाम के वक्‍त करें एक्सरसाइज, सेहत को मिलते हैं कई तरह के फायदे

गर्मी में दिन में बाहर एक्सरसाइज न करें
यदि आप एक्सरसाइज करना चाहते हैं, तो सुबह या शाम के समय ही करें. दिन में सुबह 10 से लेकर 3 बजे दिन में घर से बाहर जाकर एक्सरसाइज ना करें, क्योंकि यह समय सबसे अधिक गर्म होता है. इस समय वर्कआउट करने से शरीर से अधिक पसीना निकलेगा और आपको डिहाइड्रेशन भी हो सकता है.

ढीले और हल्के रंग के कपड़े पहनें
डार्क रंग के कपड़ों में गर्मी एब्जॉर्ब होती है, ऐसे में कोशिश करें हल्के रंग के ढीले-ढाले कॉटन के ही कपड़े पहनें. हल्के रंग के कपड़े हीट को रिफ्लेक्ट करते हैं. अधिक टाइट कपड़े पहनने से आपको और भी अधिक गर्मी लगेगी, क्योंकि ये गर्मी के लिहाज से आरामदायक नहीं होते. साथ ही त्वचा को खुलकर सांस भी नहीं लेने देते हैं. ढीले-ढाले कपड़े पहनने से त्वचा में हवा आसानी से प्रवेश करती है, जिससे आपको ठंडक का अहसास होता है. कॉटन के कपड़े पसीना को अच्छी तरह से सोख लेते हैं.

इसे भी पढ़ें: Benefits Of Evening Exercise: सुबह के समय अगर नहीं मिलता वक्त तो शाम को भी कर सकते हैं एक्सरसाइज, जानें फायदे

सन्सक्रीन लगाना न भूलें
गर्मी हो, सर्दी हो या फिर बारिश का मौसम, हर मौसम में सन्सक्रीन लोशन का यूज करें. घर से बाहर पार्क या जिम में एक्सरसाइज करने के लिए जाते हैं, तो एसपीएफ 30 या इससे भी अधिक मात्रा वाला सन्सक्रीन त्वचा पर लगाएं. सन्सक्रीन नहीं लगाने से धूप की हानिकारक किरणों से सनबर्न, सनटैन की समस्या हो सकती है. लगातार गर्मी में बिना सन्सक्रीन लगाए एक्सरसाइज करने से समय से पहले एजिंग के लक्षण, त्वचा कैंसर आदि के होने का रिस्क बढ़ जाता है.

हेल्दी ड्रिंक या पानी का बोतल रखें साथ
यदि आप एक्सरसाइज करने जा रहे हैं, तो उससे पहले दो गिलास पानी जरूर पिएं, ताकि पसीना निकलने से शरीर में पानी की कमी ना हो. अपने साथ पानी का बोतल, हेल्दी फलों से तैयार जूस, नींबू पानी आदि भी रखें. वर्कआउट सेशन के बीच इन्हें थोड़ा-थोड़ा पीते रहें. वर्कआउट खत्म हो जाए, तो पानी अधिक पी लें. फलों और सब्जियों के जरिए इलेक्ट्रोलाइट्स की जरूरतों को पूरा करें ना कि स्पोर्ट्स ड्रिंक से, जो कैलोरी से भरपूर होते हैं.

दिखें ये लक्षण तो न करें गर्मी में वर्कआउट
गर्मी में बहुत अधिक एक्सरसाइज करने से बचें. इस हद तक कसरत न करें कि आपको चक्कर, बेहोशी या जी मिचलाने जैसा महसूस होने लगे. ऐसे कोई भी लक्षण महसूस होने पर तुरंत वर्कआउट या एक्सरसाइज करना बंद कर दें. तेज दिल की धड़कन, हल्का सिरदर्द, कमजोरी, चक्कर आना, मांसपेशियों में ऐंठन, उल्टी को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. इनमें से कोई भी लक्षण महसूस हो, तो सबसे पहले कहीं भी आराम से बैठ जाएं. फिर पानी पीएं और कुछ पौष्टिक फलों या नाश्ता खाएं.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Summer

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.