गर्मी में इन 5 मसालों और हर्ब्स का जरूर करें सेवन, सेहत रहेगी दुरुस्त
स्वास्थ्य

गर्मी में इन 5 मसालों और हर्ब्स का जरूर करें सेवन, सेहत रहेगी दुरुस्त

हर मौसम अपने साथ कोई ना कोई बीमारी लेकर आता है. बात करें गर्मी की, तो तपती दोपहरी में बाहर घूमने से न सिर्फ हीट स्ट्रोक, डिहाइड्रेशन होने का खतरा बढ़ जाता है, बल्कि कमजोर पाचनशक्ति, मतली, सीने में जलन, सिरदर्द, फूड पॉइजनिंग जैसी समस्याएं भी लोगों को अक्सर परेशान करती हैं. ऐसे में सबसे जरूरी है गर्मी के मौसम में खानपान में सावधानी बरतना. समर सीजन के अनुसार डेली डाइट में बदलाव करके आप इन समस्याओं को खुद से दूर रख सकते हैं. कुछ मसाले और जड़ी बूटियां यानी हर्ब्स ऐसे होते हैं, जिन्हें खाने से गर्मी के मौसम में न सिर्फ आप कई छोटी-मोटी बीमारियों से बचे रहेंगे, बल्कि ये शरीर को अंदर से स्वस्थ, ठंडा भी रखेंगे.

इसे भी पढ़ें: इन 7 हर्ब्स से बनाएं बेहतरीन हर्बल टी, स्‍वाद के साथ सेहत भी रहेगी दुरुस्त

पुदीना रखे कूल-कूल
टीओआई में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, पुदीना में मौजूद मेंथॉल नामक तत्व शरीर को शांत रखने के साथ ही शीतलता भी प्रदान करता है. मेंथॉल तत्व के ही कारण पुदीने को शरीर की गर्मी को कम करने के लिए एक हेल्दी हर्ब के तौर पर जाना जाता है. पुदीने की चटनी, शेक, जूस, शरबत, शिकंजी, नींबू पानी, सलाद आदि में डालकर सेवन कर सकते हैं.

तुलसी खाएं, शरीर रहेगा ठंडा
गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडा रखने के लिए तुलसी के सेवन को भी बेस्ट माना गया है. तुलसी की पत्तियों को आप यू हीं चबाकर भी खा सकते हैं या फिर जूस, शिकंजी, नींबू पानी, शेक, स्मूदी आदि किसी भी चीज में डालकर सेवन कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: दिन भर रहते हैं तनाव और चिंता से घिरे, 4 हर्ब्स दिलाएंगी इन मानसिक समस्याओं से छुटकारा

सौंफ पेट को रखे शीतल
सौंफ का सेवन आपने अक्सर रेस्तरां या होटल में भोजन करने के बाद बतौर माउथ फ्रेशनर किया होगा, लेकिन इसके फायदे यहीं तक सीमित नहीं हैं. सौंफ में कूलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, जो आंतों के जूस को उत्तेजित करता है, जिससे आंत हेल्दी होते हैं, एसिड रिफलक्स की समस्या कम होती है. लस्सी, छाछ, करी वाली सब्जी या फिर यूं ही चबाकर खाने से भी सेहत को लाभ होगा और पेट अंदर से ठंडा रहेगा.

धनिया शरीर के तापमान को करे कम
आयुर्वेद के अनुसार, धनिया के बीज या पत्ती एक बेहद ही फायदेमंद मसाला है, जो शरीर को अत्यधिक गर्मी से होने वाले साइड एफेक्ट्स से बचाए रख सकती है. यह टॉक्सिन को बाहर निकालकर डाइजेस्टिव सिस्टम को आराम पहुंचाती है, इंफ्लेमेशन की समस्या दूर करती है. शरीर के अंदरूनी तापमान को कम करती है धनिया. इसमें डायफोरेटिक गुण होते हैं, जो पसीने में मदद करते हैं. शरीर के आंतरिक तापमान को कम करते हैं. आप धनिया के बीज, पत्तियों का उपयोग कर सकते हैं.

छोटी इलायची पाचन तंत्र को दे आराम
छोटी इलायची न सिर्फ शेक और स्मूदी का स्वाद बढ़ाती है, बल्कि पाचन तंत्र को भी आराम पहुंचाती है. शरीर से अवांछित रसायनों और विषाक्त पदार्थों को निकालने में भी कारगर है. इलायची पाचन में सुधार करती है. मतली, उल्टी और सीने में जलन को दूर करती है, जो गर्मी के मौसम में होने वाली बेहद आम समस्या है.

किन मसालों से करें परहेज
यदि आप गर्मी में शरीर के तापमान को बढ़ाना नहीं, बल्कि कम बनाए रखना चाहते हैं, तो बेहद जरूरी है कि आप मिर्ची पाउडर, अधिक तेल-मसाले, तीखी चीजों का सेवन ज्यादा ना करें. मिर्ची ना सिर्फ शरीर का तापमान बढ़ाती है, बल्कि पसीना अधिक आना, पेट, सीने और गले में जलन जैसा महसूस भी कराती है. ऐसे में अधिक लहसुन के सेवन से भी बचें, क्योंकि यह एसिड रिफलक्स, ब्लीडिंग होने की संभावना को काफी हद तक बढ़ा सकती है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Summer Food

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.