गर्मी में इन तरीकों से करें दही का इस्तेमाल, स्किन और बालों के साथ पेट भी रहेगा दुरुस्त
स्वास्थ्य

गर्मी में इन तरीकों से करें दही का इस्तेमाल, स्किन और बालों के साथ पेट भी रहेगा दुरुस्त

Curd Benefits: दही गर्मियों का काफी कॉमन फूड है. प्रोटीन का बेहतर सोर्स होने के साथ-साथ दही में विटामिन ए और कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में जाहिर है गर्मियों में दही का सही तरीके से इस्तेमाल करके आप इसे हेल्थ, स्किन और बालों का ऑल इन वन सॉल्यूशन बना सकते हैं. बता दें कि, दही का सेवन (Curd uses) गर्मियों में न सिर्फ आपकी सेहत का राज बन सकता है. बल्कि त्वचा और बालों में भी दही का इस्तेमाल बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है.

डाइट को न्यूट्रिएंट्स रिच बनाने के लिए कई लोग खाने में दही एड करते हैं. तो कुछ लोग गर्मियों में दही की टेस्टी डिशों का स्वाद चखना बिल्कुल नहीं भूलते हैं. वहीं गर्मी के मौसम में त्वचा और बालों का खास ख्याल रखने में भी दही काफी मददगार होती है. तो आइए जानते हैं कैसे आप गर्मियों में दही का इस्तेमाल करके इसे अपना हेल्थ और ब्यूटी सीक्रेट बना सकते हैं.

दही फेस पैक बनाएं
गर्मी में चेहरे पर दही का इस्तेमाल करने से त्वचा की टैनिंग, दाग-धब्बों और डेड स्किन सेल्स से छुटकारा मिलता है. साथ ही दही त्वचा के डर्ट पार्टिकल्स रिमूव करके निखार लाने में भी मददगार होता है. दही का फेस पैक बनाने के लिए 2 चम्मच दही में 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 1 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर फेस पर लगाएं. सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें और कॉटन बॉल की मदद से चेहरे पर गुलाब जल लगाएं.

ये भी पढ़ें: उम्र से पहले होने वाली झुर्रियों से मिनटों में निजात दिला सकता है खट्टा दही

दही की स्वादिष्ट छाछ
गर्मियों में छाछ और लस्सी कई लोगों की फेवरेट होती है. ये हेल्दी होने के अलावा गर्मियों का बेस्ट रिफ्रेशिंग नुस्खा भी होता है. जिसे पीने के बाद आप काफी फ्रेश और एनर्जेटिक महसूस करने लगते हैं. दही से छाछ बनाने के लिए दही में ठंडा पानी डालकर अच्छे से फेंट लें. फिर इसमें काला नमक, जीरा पाउडर और हींग मिला लें. अब धनिया या पुदीने के पत्तों से गार्निश करके इसका सेवन करें.

हेयर मास्क करें तैयार
दही बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर का काम करता है. बालों पर दही हेयर मास्क का इस्तेमाल डैमेज बालों को रिपेयर करके बालों की ड्रायनेस से निजात दिलाता है. दही का हेयर मास्क बनाने के लिए 1 कप दही में 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच जैतून का तेल मिलाकर बालों पर अच्छे से अप्लाई करें. आधे घंटे बाद बालों को शैंपू से धो लें. आप देखेंगे कि आपके बाल पहले से काफी ज्यादा सॉफ्ट और शाइनी लगने लगेंगे.

ये भी पढ़ें: घर पर बाजार जैसा दही जमाने के लिए अपनाएं ये टिप्‍स, बनेगा थिक और टेस्‍टी

बच्चों को खिलाएं दही फ्रूटी
हेल्दी होने के बावजूद कुछ बच्चों को दही पसंद नहीं होती है. ऐसे में बच्चों को गर्मी से बचाने के लिए आप दही फ्रूटी ट्राय कर सकते हैं. दही फ्रूटी बनाने के लिए 1 कप दही के साथ बच्चों के 4-5 फेवरेट फलों को मिक्सर में डालकर जूस बना लें. अब इसे स्ट्रॉबेरी या ड्राय फ्रूट्स से गार्निश करके बच्चों को सर्व करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Lifestyle, Skin care

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.