गर्मियों में सेहत के लिए 'रामबाण' है नींबू पानी, जानिए इसके 5 जबरदस्त फायदे
स्वास्थ्य

गर्मियों में सेहत के लिए ‘रामबाण’ है नींबू पानी, जानिए इसके 5 जबरदस्त फायदे

चिलचिलाती गर्मी में शरीर से पसीना निकलने के बाद बॉडी में पानी और नमक की कमी होने लगती है. इसलिए हमेशा बॉडी को हाईड्रेट रखने की सलाह दी जाती है. मतलब ये कि समय-समय पर ऐसी चीजों का सेवन करते रहें जो शरीर में पानी की कमी ना होने दें. गर्मियों के मौसम में नींबू पानी (Lemon Water) एक बेहतरीन रिफ्रेशिंग ड्रिंक है, जो आसानी से थकान दूर करने के काम करती है. नींबू पानी को लेमन वॉटर, नींबू लेमन, शिकंजी और निम्बू सोडा के नाम से भी जाना जाता है, एक ऐसी ड्रिंक है जो गर्मियों के दौरान सभी को पसंद आती है.

हर भारत में हर जगह इस कोल्ड ड्रिंक को पीना पसंद करते हैं. बहुत से लोग अपने दिन की शुरुआत चाय, कॉफी या किसी अन्य फ्रूट जूस की बजाय नींबू पानी से ही करते हैं. क्योंकि ये टेस्टी और फ्रेश होता है. नींबू पानी के आपकी सेहत को कई फायदे (Health Benefits) होते हैं, आप भी जानिए.

विटामिन सी का बढ़िया सोर्स
नींबू में हाई विटामिन सी कंटेंट होता है, जो सेल्स को हानिकारक मुक्त कणों (free radicals) से बचाने में मदद करता है. विटामिन सी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के साथ-साथ स्ट्रोक और हार्ट डिजीज के रिस्क को कम करने में भी मदद करता है.

वजन घटना
विटामिन सी कंटेंट फैट के ऑक्सीडेशन में भी मदद करती है,  जिससे वजन कम होता है. पेक्टिन (Pectin) एक फाइबर है (नींबू पानी में भी पाया जाता है) जो भूख को कम करने में मदद करता है और आपको भरा हुआ महसूस कराता है.

यह भी पढ़ें-
बिना लक्षण दिखाए शरीर के इन अंगों को डैमेज कर सकती है डायबिटीज, एक्सपर्ट से जानें कैसे रहें सतर्क

हाइड्रेशन
नींबू पानी हाइड्रेशन में सुधार करता है क्योंकि जब आप इसमें स्वाद जोड़ते हैं, तो बॉडी में पानी का सेवन आसान हो जाता है. नींबू पानी हमारे शरीर में सोडियम के लेवल में सुधार करने में भी मदद करता है और हमें डिहाइड्रेट रखने के लिए अन्य जरूरी न्यूट्रीएंट्स को फिर से भरने में मदद करता है. नींबू पानी कार्बोनेटेड ड्रिंक्स के सेवन को कम करने में मदद करता है, जो बॉडी के लिए बेहद हानिकारक हो सकते हैं.

डाइजेशन
गर्म या गुनगुना नींबू पानी घुट्टी का काम करता है. यदि आप अपने दिन की शुरुआत गुनगुने नींबू पानी से करने का निर्णय लेते हैं, तो आप कब्ज की रोकथाम और मल त्याग की प्रक्रिया को स्वस्थ रखने की दिशा में काम कर रहे हैं. आयुर्वेद के शब्दों में, नींबू पानी ‘अग्नि’ नामक अग्नि तत्व को उत्तेजित करने में मदद करता है, जो पाचन प्रक्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें-
गर्मियों में आजमाएं ये ‘स्वास्थ्यवर्धक चाय’, सिरदर्द, सूजन, बेचैनी और पेट दर्द होगा दूर

स्किन को फायदे
जैसा कि पहले चर्चा की गई है, नींबू पानी में हाई विटामिन सी कंटेंट होता है, जिसमें उम्र बढ़ने के गुण होते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Food, Health, Health News, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.