गर्मियों में नारियल पानी पीने से दिल रहेगा स्वस्थ, कम होगा मोटापा और भी हैं फायदे
स्वास्थ्य

गर्मियों में नारियल पानी पीने से दिल रहेगा स्वस्थ, कम होगा मोटापा और भी हैं फायदे

गर्मी के दिनों में जब हम घर से निकलते हैं, तो सूरज की तपिश और गर्म हवाओं के कारण हमारे शरीर में मौजूद पानी पसीने के रूप में बहार निकल जाता है. ऐसे में कई बार हम डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाते हैं. इसलिए हमें गर्मियों में अपने शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत ज़रूरी है.

गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखने का सबसे आसान तरीका है नारियल पानी पीना. नारियल पानी ना सिर्फ शरीर को हाइड्रेट रखता है, बल्कि यह हमारे वजन को भी नियंत्रित रखता है. इसे पीने का फायदा हमारी त्वचा पर नज़र आता है. हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए नारियल पानी अमृत के सामान माना जाता है. यह नेचुरल वॉटर ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है. आज हम आपको गर्मी में नारियल पानी पीने के ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें : मोबाइल, कंप्यूटर पर झुककर हम रीढ़ पर डालते हैं 27 किलोग्राम वजन, जानिए कैसे बचें?

– दिल को रखे सेहतमंद
मेडिकलन्यूज़टुडे के मुताबिक दिल के मरीज़ों के लिए नारियल पानी बहुत फायदेमंद साबित होता है. नारियल पानी में भरपूर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है. इसमें पाया जाने वाला पोटेशियम हाई ब्लड प्रेशर और दिल के रोगियों के लिए बहुत लाभकारी होती है.

– हड्डियों को दे मजबूती
नारियल पानी ना सिर्फ हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है, बल्कि ये हड्डी से जुड़ी कई प्रकार की बीमारियों में फायदा पहुंचाता है. नारियल पानी में कैल्शियम मौजूद होता है, जो दांतों और हड्डियों को मजबूत रखने में काफी असरदार होता है.

– वजन घटाने में असरदार
जो लोग मोटापे की समस्या से ग्रसित होते हैं, उन्हें नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है. नारियल पानी में फैट की मात्रा बहुत कम होती है, और यह पूरे दिन आपको तरोताजा महसूस कराता है.

– त्वचा में लाए निखार
नारियल पानी पीने से हमारे शरीर के साथ हमारी स्किन भी हाइड्रेट रहती है. जिससे त्वचा संबंधी कई परेशानियां अपने आप दूर हो जाती हैं. नारियल पानी पीने से त्वचा में निखार तो आता ही है, साथ ही साथ पिंपल्स और रैशेज की समस्याएं भी दूर होती हैं.

ये भी पढ़ें : गर्मी में वर्कआउट करने का सही समय क्या है? एक्सपर्ट से जानें, किन बातों का रखें ख्याल

– खाना पचाने में मददगार
नारियल पानी में भरपूर मात्रा में फाइबर और मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं. जो पेट से जुड़ी समस्याओं में काफी फायदेमंद हैं. नारियल पानी के रोजाना सेवन करने से कब्ज और एसिडिटी के साथ पेट की अन्य समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

– कम होता है किडनी स्टोन का खतरा
जिन लोगों को किडनी स्टोन की समस्या होती है वे भी नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं. इसमें मौजूद पोषक तत्व किडनी में स्टोन बनने से रोकते हैं.

Tags: Fitness, Health, Lifestyle, Summer

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.