गर्मियों में डायबिटीज के मरीजों के लिए ये 5 ड्रिंक्स हैं फायदेमंद, जानिए कैसे बनाएं
स्वास्थ्य

गर्मियों में डायबिटीज के मरीजों के लिए ये 5 ड्रिंक्स हैं फायदेमंद, जानिए कैसे बनाएं

Summer Drinks For Diabetic Patients : गर्मी का सीजन बढ़ते तापमान और डिहाइड्रेशन  के मौसम के साथ पूरे चरम पर है. ऐसे मौसम में ठंडी और फ्रेश ड्रिंक्स लेना सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. हालांकि, इनमें से कई ड्रिंक्स हेल्दी और रिहाइड्रेटिंग करने वाली होती हैं, लेकिन उनमें मौजूद शुगर की मात्रा डायबिटीज रोगियों की हेल्थ के लिए ठीक नहीं है. इससे डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए हाइड्रेटेड रहना और सभी जरूरी इलेक्ट्रोलाइट्स को उनके जरूरी लेवल तक रखना मुश्किल हो जाता है.

ऐसे में क्या डायबिटीज के रोगी गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए कोई ड्रिंक्स नहीं पी सकते हैं, तो जवाब है हां. हम आपको बताते हैं कि ऐसी 5 अहम ड्रिंक्स के बारे में, जिनमें शुगर की मात्रा कम होती है. ये आपको गर्मी में डिहाइड्रेशन से भी बचाते हैं.

नमकीन लस्सी
2 कप ठंडा दही, एक गिलास पानी, कुछ बर्फ के टुकड़े और एक चम्मच जीरा पाउडर लें. इन सबको ब्लेंड करें और आपका ये स्वादिष्ट शुगरलेस ड्रिंक तैयार है. नमकीन लस्सी गर्मियों में ठंडा रखने वाला कूलर है, जिसका आनंद डायबिटीज के रोगी अपनी बीमारी के बढ़ने की चिंता के बगैर उठा सकते हैं.

बेल शरबत
वाह! ये तो एकदम नेचुरल मामला है. बेल या वुड एप्पल नेचुरल फाइबर, आयरन, एंटीऑक्सिडेंट और फॉलेट यानी फोलिक एसिड का एक बड़ा सोर्स है. साथ ही ये आपके पेट को ठंडक पहुंचाता है. अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं तो भीषण गर्मी में बेल का शर्बत आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

यह भी पढ़ें-
ये हैं तेजी से वजन बढ़ाने वाले 5 हर्ब्स, दुबले-पतले लोग ज़रूर करें सेवन

सत्तू 
सत्तू बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश का एक विशेष और लोकप्रिय भोजन है. भारत में सबसे पुरानी ड्रिंक्स में से एक सत्तू डायबिटीज के मरीजों के लिए हाइड्रेटेड रहने का एक सही तरीका है. इसमें कोई कार्बोहाइड्रेट नहीं होता है और इसे कैसे पिया जा सकता है ये भी जानिए. आप ठंडे पानी में सत्तू पाउडर के साथ थोड़ा काला नमक मिलाकर और नींबू की कुछ बूंदों को निचोड़कर इसका आनंद ले सकते हैं.

अदरक और नींबू ड्रिंक
अदरक ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है, इस तरह ये डायबिटीज वाले लोगों के लिए गर्मियों की एक बेहतरीन ड्रिंक है. बस पानी में नींबू मिलाएं और थोड़ी अदरक को कद्दूकस कर लें , ये ड्रिंक पीएं और खुद को हाइड्रेट रखें.

यह भी पढ़ें-
खूब खाएं ये 5 तरह की सब्जियां, शरीर में खून का होगा तेजी से संचार

वेजिटेबल/फ्रूट स्मूदी
पालक, चुकंदर, पसंद के फलों का रस और थोड़ा सा नारियल पानी एक साथ मिलाकर आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है, भले ही आप नॉन-डायबिटिक हैं. बस इस बात का ध्यान रखें कि स्मूदी के लिए आपने जो फल चुनें है, वो ज्यादा मीठे ना हों, मतलब उनमें शुगर कंटेंट कम हो.
(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Diabetes, Health, Health News, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.