गर्मियों में कूल और हेल्दी रहने के लिए लें सब्जा या तुलसी के बीज, जानिए फायदे
स्वास्थ्य

गर्मियों में कूल और हेल्दी रहने के लिए लें सब्जा या तुलसी के बीज, जानिए फायदे

Basil or Tulsi Seeds Benefits: गर्मियों में बढ़ते तापमान के साथ-साथ अपनी डाइट में समर फ्रेंडली फूड आइटम्स को शामिल करके अपनी सेहत और न्यूट्रिशन का ध्यान रखना जरूरी है. ऐसे समय में आपको हाइड्रेटिंग एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर मौसमी फल लेने चाहिए. साथ ही ऐसे बीजों को लेने से न चूकें, जो कई हेल्थ प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए जाने जाते हैं और शरीर को ठंडा भी रखते हैं. इनमें से एक है सब्जा या तुलसी के बीज, जिन्हें आमतौर पर फालूदा के बीज के रूप में भी जाना जाता है. यह पोषक तत्वों का एक बेहतरीन सोर्स है और हॉट और ह्यूमिड (आद्र) मौसम के लिए बेस्ट है.

भारत में पाए जाने वाली तुलसी के बीज प्रोटीन, आवश्यक फैट और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं. आयुर्वेद की जानकर डॉ. दीक्षा भावसार ने अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट में एक वीडियो शेयर किया है. इसके कैप्शन में उन्होंने लिखा है, “आप सोच रहे होंगे कि ये क्या है? इसे मीठी तुलसी भी कहा जाता है, लेकिन पवित्र तुलसी या तुलसी से अलग है, जो हर भारतीय घर में आम है और इसके इम्यूनिटी बढ़ाने वाले गुणों के लिए श्रेय दिया जाता है. सब्जा या तुलसी के बीज बिल्कुल चिया बीज जैसे नजर आते हैं, जिसे देखकर लोग भ्रमित भी होते हैं. तुलसी के बीज में चिया बीजों की तुलना में अधिक प्रोटीन सामग्री होती है और कोई कैलोरी नहीं होना उन्हें एशियाई सुपरफूड बनाती है.”

तुलसी के बीज के फायदे
सब्जा के बीज से हेल्थ को होने वाले कई फायदों के बारे में बताते हुए डॉ. भावसार ने लिखा है, उनके पास “हाई फाइबर और गोंद है, जो पेट साफ करने में कारगर है और ये कब्ज को कम करने में मदद करता है. ये मूत्रवर्धक है. मूत्र मार्ग में होने वाले संक्रमण (यूटीआई) के लिए ये अद्भुत है. ये गुर्दे को डिटॉक्सीफाई करता है और स्टार्च को ब्लड शुगर में धीमी गति से परिवर्तित करके वजन घटाने में मदद करता है.”

यह भी पढ़ें-
खराब पाचन से हैं परेशान? आयुर्वेद के अनुसार रोजाना की इन गलतियों से बचना है जरूरी

  • वे वजन घटाने में सहायता करते हैं, क्योंकि तुलसी के बीज भूख को कम करने वाले होते हैं.
  •  ये ब्लड शुगर को नियंत्रित करते हैं.
  • ये कब्ज को दूर करने में मदद करते हैं.
  • ये एसिडिटी और सीने में जलन के इलाज में मदद करते हैं.
  • ये स्किन और बालों के लिए अच्छे होते हैं.
  • सब्जा के बीज मूत्रवर्धक होते हैं.
  • ये एस्ट्रोजन के लेवल को कम करते हैं, इसलिए ज्यादा ब्लीडिंग की समस्या वाली महिलाओं के लिए बहुत अच्छे हैं.

कैसे करें सेवन?
इन बीजों को पानी में भिगोकर लेने का सबसे आसान और प्रभावी तरीका है. विशेषज्ञ ने सुझाव दिया, “सब्जा के 1-2 चम्मच बीजों को रात भर पानी में भिगो दें (या उन्हें 20 मिनट पहले भिगो दें) और इसे हर दिन पिएं.” सब्जा के बीज को किसी भी अन्य ड्रिंक में मिलाकर पी सकते हैं. आप चाहें, तो इसे मिल्क शेक में मिलाकर पी सकते हैं या फिर किसी फल के जूस में.

यह भी पढ़ें-
आपकी गट हेल्थ भी हो सकती है प्रेग्नेंसी में आ रही है दिक्कत की वजह – स्टडी

हालांकि, इसके कई फायदों के बावजूद ये बच्चों और गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. ऐसे में उन्हें इनका सेवन करने से बचना चाहिए. डॉ. भावसार ने कहा, “अगर इन बीजों को पानी में अच्छी तरह से नहीं मिलाया गया है तो छोटे बच्चों का दम घुट सकता. गर्भवती महिलाओं के मामले में, ये बीज शरीर में एस्ट्रोजन के लेवल को कम करने के लिए जाने जाते हैं. यदि आप गर्भवती हैं तो अपनी डाइट में सब्जा के बीज शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से एडवाइज करना सबसे अच्छा है.”

Tags: Health, Health News, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.