Hindi News - News18 हिंदी
स्वास्थ्य

गर्भवती और स्‍तनपान कराने वाली महिलाओं को ANC और PNC केंद्रों पर भी लगेगी कोविड वैक्‍सीन

नई दिल्‍ली. राजधानी में गर्भवती (Pregnant) और स्‍तनपान कराने वाली (Lactating Mothers) ज्‍यादा से ज्‍यादा महिलाओं को  कोरोना का टीका (Corona Vaccine) लगवाने के लिए दिल्‍ली सरकार की ओर से नया आदेश जारी किया गया है. दिल्‍ली सरकार के परिवार कल्‍याण विभाग की ओर से आदेश जारी किया गया है. जिसमें दिल्‍ली के सभी एएनसी (ANC) और पीएनसी क्‍लीनिकों (PNC Clinics) पर भी कोरोना की वैक्सीन लगवाई जाएगी.

डीएफडब्‍ल्‍यू (DFW) के इस आदेश में कहा गया है कि गर्भावस्‍था से पहले और उसके बाद स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं प्रदान करने वाले एंटेनेटल और पोस्‍टनेटल केयर सेंटरों पर कोरोना की वैक्‍सीन लगाई जा सकती है. ऐसे में प्रेग्‍नेंसी (Pregnancy) से पहले या उसके बाद के दिनों में रुटीन चेकअप के लिए आने वाली महिलाओं को सप्‍ताह के तय दिनों में कोरोना की वैक्‍सीन लगाई जाए.

विभाग की डायरेक्‍टर डॉ. मोनिका राणा की ओर से दिए गए आदेश में बताया गया है कि इन सेंटर्स पर मेडिकल ऑफिसर्स के अलावा वैक्‍सीनेटर पहले से ही मौजूद हैं. ये सेंटर्स कोल्‍ड चेन पॉइन्‍ट्स के तहत हैं तो वैक्‍सीन की डोज भी यहां उपलब्‍ध हैं. इन सेंटरों पर कोविन पोर्टल पर रजिस्‍ट्रेशन के माध्‍यम से वॉक इन तरीके से वैक्‍सीनेशन होगा.

हालांकि कोविन को लेकर और वैक्‍सीनेशन को लेकर वैक्‍सीनेटरों को ट्रेनिंग दिया जाना भी जरूरी है ताकि किसी भी प्रकार वैक्‍सीन की बर्बादी न हो. इस संबंध में सीडीएमओ और डीआईओज से अपील की गई है कि वे यहां वैक्‍सीनेशन को लेकर जरूरी निर्देश जारी करें ताकि महिलाओं को यह सुविधा यहां आसानी से मिल सके.

बता दें कि देशभर में कोरोना वैक्‍सीनेशन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र और राज्‍य सरकारें लगातार कोशिशें कर रही हैं. अभी तक भारत में 50 करोड़ से ज्‍यादा लोगों का कोरोना टीकाकरण हो चुका है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *