International Yoga Day 2021 diet before and after yoga pur– News18 Hindi
स्वास्थ्य

खूब खाने पर भी वजन नहीं बढ़ता? अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें और देखें फर्क / Weight Gain Tips Include these things in your diet and see the difference nav– News18 Hindi

Weight Gain Tips : शरीर में वजन का बढ़ना (Weight Gain) लोगों के लिए कई परेशानियों का सबब बन जाता है ,वहीं कम वजन वाले और अपनी दुबली-पतली काया से परेशान होने वालों की भी कमी नहीं है. आपने अपने जीवन में कई ऐसे लोग देखे होंगे जिनकी उम्र बढ़ती रहती है, लेकिन शरीर और वजन वैसे का वैसा रहता है. आपको बता दें कि उम्र के हिसाब से शरीर में फैट (Fat) का जमना एक आम प्रक्रिया होती है, लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जो कितना भी खा लें, उनके शरीर को लगता ही नहीं. उनका वजन जस का तस रहता है. अगर आप भी अपनी छरहरी काया से परेशान हैं और वजन बढ़ाने का हर संभव प्रयास करने में जुटे हुए हैं, तो आपको अपनी डाइट (Diet) में इन चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए. जानकार बताते हैं कि वजन बढ़ाने के लिए आपको अपनी डाइट में प्रोटीन अच्छी तरह से शामिल करने की जरूरत है.

अंडे का फंडा
वजन बढ़ाने के लिए अंडा खाना फायदेमंद साबित हो सकता है. अंडे में प्रोटीन, फैट, कैल्शियम, आयरन, मैग्निशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. यह फास्ट वेट गेन करने में मदद करते हैं. अंडे के साथ आप चाहे तो अपनी डाइट में मटन, चिकन और मछली भी शामिल कर सकते हैं. यह भी आपका वेट बढ़ाने में कारगर साबित होंगे.

किशमिश और अंजीर
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक वजन बढ़ाने का एक देसी नुस्खा ये भी है कि हम ज्यादा से ज्यादा ड्राइफ्रूट्स का सेवन करें. लेकिन इनमें भी जो सबसे ज्यादा कारगर लाभकारी बताए जाते हैं वो किशमिश और अंजीर है. जानकारों के अनुसार बराबर मात्रा में किशमिश और अंजीर भिगोकर रातभर के लिए छोड़ दें और सुबह उसे खाएं तो तेजी से वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी.

आलू में है दम
हमारी डेली डाइट का हिस्सा बनकर साधारण सा दिखने वाला आलू वजन बढ़ाने का सबसे सरल और सस्ता तरीका है. आलू में सबसे अधिक मात्रा में स्टार्च पाया जाता है. इसके अलावा इसमें मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, आयरन और जिंक भी पाया जाता है.

यह भी पढ़ें-  क्या आलू का दूध नया गैर-डेयरी विकल्प है? जानें इसके बारे में सब कुछ

आलू के कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन, ग्लूकोज और अमीनो एसिड में बदलकर शरीर को तुरंत शक्ति देते हैं. इसलिए वेट गेन के लिए अपनी डाइट में आलू को शामिल किया जा सकता है.

केला करेगा काम
‘भूख लगे तो पेट भरे, कमजोरी में दे ताकत. ऐसा फल है केला जिसे खाकर तुरंत मिले हिम्मत…’ वजन बढ़ाने के लिए आप चाहें तो केले को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. केले में फैट और कैलोरीज की अच्छी-खासी मात्रा पाई जाती है. आप चाहें तो दूध केला खा सकते हैं. इसके अलावा केले का शेक पीना भी वजन बढ़ाने की चाह रखने वालो के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *