अगर आपके यहां भी शादी है, तो कुछ एहतियात जरूर बरतें.
स्वास्थ्य

खुशियों को न लगे कोरोना की नजर, रखें ये सावधानियां

अगर आपके यहां भी शादी है, तो कुछ एहतियात जरूर बरतें.

कोरोना (Coronavirus) का खतरा अभी टला नहीं है. मगर शादी जैसे जरूरी आयोजन किए जाने लगे हैं. ऐसे में अगर आप भी कोरोना काल (Corona Era) में शादी समारोह (Wedding Ceremony) का आयोजन कर रहे हैं, तो कुछ एहतियात जरूर बरतनी चाहिए.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    December 13, 2020, 3:56 PM IST

कोरोना काल (Corona Era) में जीवन कई तरह से बदला है. अब लोग ज्‍यादा बाहर निकलने से बचने लगे हैं. साथ ही अपनी स्‍वच्‍छता पर विशेष ध्‍यान देना उन्‍होंने आदत में शामिल कर लिया है. इसके अलावा भी दिनचर्या में कई बदलाव आए हैं. अब लोग समारोह, पार्टियां आदि कम करते हैं और इनमें कम ही लोगों को बुलाया जाता है. वहीं कोरोना संक्रमण के मद्देनजर जो शादियां (Weddings) हो रही हैं, उनके आयोजन को लेकर भी कई तरह की सावधानियां बरती जा रही हैं. ऐसे में अगर आपके यहां भी शादी है, तो आपको भी कुछ एहतियात बरतनी चाहिए. क्‍योंकि कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है और ऐसे में जरा सी असावधानी से जीवन खतरे में पड़ सकता है. ऐसे में कुछ खास बातों का ध्‍यान रखें-

सही जगह का करें इंतेजाम
सबसे पहले इस बात का ध्‍यान रखें कि आप जिस जगह को शादी के आयोजन के लिए चुन रहे हैं, वहां हाल में आस पास कोरोना के मामले सामने न आए हों. इसके अलावा सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पूरा पालन करें. साथ ही साफ सफाई का पूरा ध्‍यान रखें. वहीं जगह इतनी कम न हो कि आने वाले मेहमान एक दूसरे से पर्याप्‍त दूरी बनाए न रख सकें.

सीमित रखें मेहमानों की लिस्‍टवे दोनों दोनों परिवार जिनमें शादी होनी है, मिलकर इस अवसर के लिए मेहमानों की लिस्ट बनाएं, ताकि आपके खास मेहमान इस खास अवसर पर आ सकें. सरकार की ओर से मेहमानों की संख्‍या तय कर दी गई है, इसी के मुताबिक मेहमान बुलाएं. वहीं शादी के अलग-अलग फंक्शन में अलग-अलग लोगों को इनवाइट करें. इस तरह खास लोग आपकी यहां के समारोह का बन पाएंगे. साथ ही इस बात का भी पूरा ध्‍यान रखें कि आयोजन कम समय ज्‍यादा न हो.

ये भी पढ़ें – सर्दियों में मिलने वाले ये साग, आपकी सेहत का रखेंगे खास ख्‍याल

घर में ही पूरी करें रस्‍में
वहीं शादी से पहले मेहंदी, हल्दी और संगीत की जो रस्‍में होती हैं, इन्‍हें आप कम लोगों में ही करें. इसमें बेहद खास लोगों को ही बुलाएं. इससे आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी और आप सुरक्षित रहते हुए इस आयोजन का पूरा लुत्‍फ उठा सकेंगे.

मास्‍क और सैनिटाइजर हो जरूर
कोरोना की गंभीरता को देखते हुए जरूरी है कि मेहमानों के लिए सैनिटाइजर का काउंटर ज्यादा हो. ताकि मेहमान जहां से एंट्री करें, वहीं उन्‍हें सैनिटाइजर की सुविधा मिल जाए. इसके अलावा लोगों को फेस मास्क पहनने को जरूर कहें. हो सके तो कुछ फेस मास्‍क रख लें.

ये भी पढ़ें – घर की बगिया में उगाएं मेथी, स्‍वाद से सेहत तक है गुणों से भरपूर

कैटरिंग में भी पूरी सावधानी
कोरोना महामारी में शादी समारोह का आयोजन कर रहे हैं, तो जरूरी है कि आप केटरिंग के लिए उन्‍हीं को बुक करें, जो साफ सफाई का पूरा ध्यान रखें और पूरी एहतियात के साथ खाना तैयार करें. वहीं सेल्फ-सर्विस काउंटर्स की सुविधा भी होनी चाहिए. इसके अलावा एक विकल्‍प यह भी चुन सकते हैं कि खाने के काउंटर्स की जगह मेहमानों को पैक्ड फूड बॉक्स मुहैया करा दिए जाएं.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *