खीरा तो है ही फायदेमंद, इसके छिलके भी देते हैं गजब के सेहत लाभ
स्वास्थ्य

खीरा तो है ही फायदेमंद, इसके छिलके भी देते हैं गजब के सेहत लाभ

Cucumber Peels Benefits: गर्मी में ज्यादातर लोग फिट और हेल्दी रहने के लिए खास डाइट प्लान फॉलो करते हैं. शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए कुछ मौसमी फल और सब्जियां खाना भी पसंद करते हैं. खीरा भी इन्हीं में से एक है. गर्मी में खीरे का लोग जमकर सेवन करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि खीरे के साथ-साथ खीरे का छिलका भी बेहद फायदेमंद होता है.

दरअसल, खीरे को एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा सोर्स माना जाता है. यही कारण है कि खीरे की सलाद से लेकर रायता तक, खीरे की कोई न कोई डिश हर किसी की डाइट का हिस्सा होती है. हालांकि, खीरा जितना फायदेमंद होता है, खीरे के छिलके भी उतने ही गुणों से भरपूर होते है. आइए जानते हैं खीरे के छिलके से होने वाले कुछ अद्भुत फायदों के बारे में.

मोटापा घटाने में मददगार
खीरे में मौजूद फाइबर पेट में आसानी से नहीं घुलता है, जिसके कारण पेट भरा-भरा लगता है और भूख भी कम लगती है. ऐसे में अगर आप मोटापा घटाने की कोशिश कर रहे हैं, तो खीरे को छिलके सहित अपनी डाइट में शामिल करने से वजन तेजी से कम करने में मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें: लौकी ही नहीं इसके छिलके भी हैं फायदेमंद, जान लें कैसे करें इस्तेमाल

पाचन तंत्र होता है मजबूत
खीरे के छिलकों में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो कि पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करता है. नियमित रूप से खीरे के छिलके का सेवन करने से पेट साफ रहता है. जिससे पेट में गैस, कब्ज और एसीडिटी की समस्या भी नहीं होती है. इसलिए खीरे को छीलकर नहीं बल्कि छिलके के साथ ही खाएं.

विटामिन से भरपूर
खीरे के छिलकों में विटामिन के भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जिससे शरीर में प्रोटीन लेवल बढ़ता है और ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है. ऐसे में रोज खीरे का छिलके सहित सेवन करने से खून जमने जैसी परेशानियां भी नहीं होती है.

बढ़ेगी आंखों की रोशनी
खीरे के छिलकों में मौजूद बीटा केरोटीन नामक तत्व आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. नियमित रूप से खीरे के छिलके का सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होती है.

टैनिंग और सनबर्न से दिलाए राहत
गर्मी में तेज धूप के कारण त्वचा पर टैनिंग और सनबर्न की परेशानी देखने को मिलने लगती है. ऐसे में खीरे के छिलकों से बना फेस पैक टैनिंग दूर करने और सनबर्न से राहत दिलाने का असरदार नुस्खा है. इसके लिए खीरे के छिलकों को सुखाकर पीस लें.

ये भी पढ़ें: केले के छिलके स्किन को बनाते हैं सॉफ्ट एंड ग्लोइंग बस ऐसे करें इस्तेमाल

अब इस पाउडर में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर फेस पर अप्लाई करें और सूखने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.