खाली पेट गुनगुने पानी के साथ यूं करें गुड़ का सेवन, बेली फैट होगा कम, कब्ज, गैस से भी मिलेगा छुटकारा
स्वास्थ्य

खाली पेट गुनगुने पानी के साथ यूं करें गुड़ का सेवन, बेली फैट होगा कम, कब्ज, गैस से भी मिलेगा छुटकारा

Benefits of eating Jaggery with warm water: गुड़ खाने के सेहत लाभ कई होते हैं, पर जब आप इसे गुनगुने पानी के साथ सुबह खाली पेट खाते हैं, तो शरीर में इसके फायदे दोगुने बढ़ जाते हैं. सुबह के समय गुड़ (Jaggery) के साथ गुनगुना पानी पीने के फायदे उन्हें अधिक हो सकता है, जो वेट लॉस (Weight loss) करने के कई घरेलू उपायों को ट्राई करके देख चुके हैं. परफेक्ट बॉडी वेट बनाए रखने के लिए आप गुनगुने पानी के साथ एक टुकड़ा गुड़ खाकर कुछ दिनों के लिए देखें. आइए जानते हैं गुनगुने पानी के साथ गुड़ खाने के फायदे क्या हैं और किस तरह से करना चाहिए इसका सेवन…

गुड़ में मौजूद पोषक तत्व

गुड़ में कई तरह के पोष्क तत्व मौजूद होते हैं, जैसे विटामिन बी1, बी6, सी, मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन, ऊर्जा, शुगर, कार्बोहाइड्रेट, सोडियम आदि. ये सभी पोषक तत्व शरीर को किसी न किसी रूप में लाभ पहुंचाते हैं. गुड़ में आयरन होता है, जो शरीर में खून की कमी नहीं होने देता है.

इसे भी पढ़ें: Side Effects Of Jaggery: सर्दी में गुड़ का ज्यादा सेवन पड़ सकता है भारी, जानिए कारण

गुनगुने पानी के साथ गुड़ खाने के फायदे

  • जब आप सुबह के समय एक गिलास गुनगुने पानी का सेवन करते हैं, तो इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, लेकिन जब आप एक टुकड़ा गुड़ भी खाते हैं या पानी में मिलाकर पीते हैं, तो इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं. इससे पाचनशक्ति सही होती है. एसिडिटी की समस्या से परेशान रहते हैं, तो आप गर्म पानी में गुड़ मिलाकर पी सकते हैं, लाभ होगा. कब्ज की समस्या परेशान नहीं करेगी. वजन कम हो सकता है.
  • गुनगुना पानी और गुड़ सेहत को दुरुस्त रखने के लिए एक बेहतरीन दवा माना गया है. इस पानी को पीते ही डाइजेशन की प्रक्रिया तेज हो जाती है. साथ ही किडनी से संबंधित समस्याओं से भी बचाव होता है.
  • गुनगुना पानी के साथ गुड़ के सेवन से शरीर में मौजूद टॉक्सिन पदार्थ आसानी से निकल जाता है. यह शरीर को डिटॉक्सिफाई करता है.
  • गुड़ को गर्म पानी में मिलाकर खाएं या फिर ऐसे ही खाकर गर्म पानी पी लें, इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बूस्ट होती है. साथ ही ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से लड़ता है, शरीर को शांत करता है.

इस तरह बनाएं गुड़ वाला पानी

एक गिलास गर्म पानी लें. इसमें एक टुकड़ा गुड़ डालकर अच्छी तरह से मिलाएं. इस हेल्दी ड्रिंक को सुबह खाली पेट पिएं. इसे प्रतिदिन पीना शुरू कर दें, कुछ ही महीनों में बेली फैट कम होने लगेगा और शरीर को कई अन्य लाभ भी होंगे. आप पानी में गुड़ मिलाकर नहीं पीना चाहते हैं, तो ऐसे भी खाकर पानी पी सकते हैं. सुबह गर्म पानी पीने से पेट भी साफ होगा. इसके अलावा आप गुड़ रोटी, गुड़ की चिक्की, गुड़ वाली खीर, हलवा, गुड़ वाली चाय जैसी हेल्दी चीजें भी खा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: सुबह एक गिलास गुनगुना पानी आपको रख सकता है फिट, जानें फायदे

गुड़ खाने के फायदे

  • गुड़ में विटामिन सी होने के कारण यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को करता है बूस्ट.
  • गुड़ खाने से लिवर से विषैले पदार्थ आसानी से बाहर निकल सकते हैं, क्योंकि इसमें माइक्रोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो एंटीटॉक्सिक असर करते हैं.
  • यदि आपके शरीर में खून की कमी है, तो गुड़ खाने से शरीर में रेड ब्लड सेल्स का निर्माण होता है. इसकी कमी से एनीमिया होती है, जिससे थकान, कमजोरी होने लगती है. एनीमिया शरीर में आयरन की कमी से होता है.
  • यदि आपका ब्लड प्रेशर हाई या बहुत लो रहता है, तो आप गुड़ खाएं. इसमें आयरन होने के कारण यह ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.