खाने में ऊपर से आप भी तो नमक नहीं डालते? ज्‍यादा साल्ट खाने के ये हैं बड़े नुकसान
स्वास्थ्य

खाने में ऊपर से आप भी तो नमक नहीं डालते? ज्‍यादा साल्ट खाने के ये हैं बड़े नुकसान

हाइलाइट्स

नमक के अधिक सेवन से हो सकती है उम्र कम.
अधिक नमक से बढ़ सकती है बीपी की समस्या.
पैकेज्ड फूड्स में होता है सामान्य से ज्यादा नमक.

Health Issues Due To Excess Of Salt: खाने के स्वाद को बढ़ाने वाला साधारण सा नमक व्यक्ति की उम्र कम कर सकता है. भले ही ये बात हैरान कर देने वाली है लेकिन यह सच है. यूरोपियन हार्ट जनरल के मुताबिक 50 साल की उम्र के बाद नमक के अधिक सेवन से महिलाओं की उम्र 1.5 साल और पुरुषों की उम्र 2.2 साल कम हो सकती है. नमक में मैग्नीशियम, कैल्शियम, सोडियम और ब्रोमाइड प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं लेकिन नमक का अधिक प्रयोग नुकसानदायक भी हो सकता है. जरूरी नहीं है कि खाने में ऊपर से नमक डालने से ही शरीर में नमक की अधिकता हो रही हो. बाजार से लाए गए पैक्ड फूड जैसे चिप्स, पिज्जा, टाकोज और नमकीन में सोडियम की मात्रा अधिक होती है जिस वजह से शरीर में जरूरत से ज्यादा नमक का इंटेक होता है. नमक केवल शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक समस्याओं को भी बढ़ा सकता है. चलिए जानते हैं अधिक नमक के सेवन से शरीर को क्या नुकसान हो सकता है.

अधिक नमक से हो सकती है उम्र कम
नमक के अधिक सेवन से व्यक्ति की उम्र पर बुरा प्रभाव पड़ता है. एवरी डे हेल्थ के अनुसार जो व्यक्ति अधिक नमक खाते हैं उनके 75 वर्ष की आयु से पहले मरने का खतरा 28 प्रतिशत ज्यादा होता है. यानी 100 में से एक व्यक्ति की मृत्यु अधिक नमक खाने की वजह से हो सकती है.

बढ़ता है स्ट्रोक का खतरा
व्यस्त लाइफस्टाइल की वजह से लोग पैकेज फूड या रेडी टू ईट फूड ज्यादा खाने लगे हैं. इन पैकेज्ड फूड्स में नमक की मात्रा अधिक होती है जिस वजह से स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है.

बीपी भी बढ़ाता है नमक
जिन लोगों का बीपी फ्लक्चूएट होता है उन्हें नमक का सेवन कम करना चाहिए. खासकर हाई बीपी वालों को एक निश्चित मात्रा में नमक लेना चाहिए.अधिक नमक खाने से हार्ट संबंधी बीमा​री होने का खतरा अधिक बढ़ जाता है.

इसे भी पढ़ें : फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकती है हल्‍दीइन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए इसका सेवन

यह भी पढ़ें-
वेट घटाने वालों को कोरोना से जुड़ी गंभीर जटिलताओं का खतरा कम: स्टडी

किडनी की समस्या
ज्यादा नमक खाने की वजह से बॉडी में यूरिन के माध्यम से पानी अधिक मात्रा में बाहर निकलने लगता है जिससे किडनी पर अधिक जोर पड़ सकता है. उम्र के साथ किडनी कमजोर होने लगती है और कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं.

Tags: Health, Health problems, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.