Hindi News - News18 हिंदी
स्वास्थ्य

क्‍या विटामिन डी के सेवन से कोरोना के रिस्‍क को कम किया जा सकता? जानिए विस्‍तार से Can Vitamin D Rich Foods Lower The Risk Of Covid 19 All You Need To Know– News18 Hindi

Vitamin D Rich Foods Lower The Risk Of Covid 19 : अबतक यह माना जाता है कि विटामिन डी (Vitamin D) हड्डियों, दांतों और मांसपेशियों को मज़बूत करने और उन्‍हें हेल्‍दी रखने के काम आता है. लेकिन कोरोना (Corona) महामारी के दौरान हुए शोध में यह पाया जा रहा है कि दरअसल शरीर की रोग प्रतिरोधक प्रणाली (Immune System) को मज़बूत करने और कोविड-19 जैसे वायरस से लड़ने में भी ये काफी कारगर है. शिकागो मेडिसिन युनिवर्सिटी डॉ डेविड मेल्टज़र के नेतृत्व में शोधकर्ताओं की एक टीम ने इस पर एक अध्ययन किया है. शोध में पाया गया है कि विटामिन डी की कमी वाले लोगों में विटामिन डी के सामान्य स्तर वाले लोगों की तुलना में वायरस के अनुबंध की संभावना लगभग दोगुनी थी.  यह अध्ययन 489 रोगियों पर किया गया. शोध में यह भी पाया गया कि जिन लोगों में विटामिन डी की कमी थी उनमें तुलना में 1. 77 गुणा अधिक COVID-19 पॉजिटिव पाए गए.

इसे भी पढ़ेंः एक उम्र के बाद क्‍यों बढ़ने लगती है थकान? जानें इसकी वजह और करें ये उपाय

वैज्ञानिकों का ये है कहना

वैज्ञानिकों कहना है कि अगर नियमित भोजन में विटामिन डी का सेवन किया जाए तो यह कोरोना से बचाव में हमारी मदद कर सकता है. वैज्ञानिकों का कहना है कि जिन लोगों में विटामिन डी की कमी होती है उनमें कोरोना वायरस से होने वाले संक्रमण के चपेट में आने का ख़तरा भी अधिक होता है.

क्‍या है विटामिन डी   

विटामिन डी एक वसा घुलनशील विटामिन है जिसे आपका शरीर हेल्‍दी रहने के लिए अवशोषित और संग्रहीत करता है.यह कई शारीरिक कार्यों को पूरा करने जैसे इम्युनिटी बूस्ट करने, दांतों, मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत बनाने, मानसिक सेहत से लेकर हार्ट फेलियर, मधुमेह और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से भी हमें दूर रख सकता है.

इसे भी पढ़ेंः  कोरोना से बचने के लिए इन चीजों का सेवन करें जरा संभलकर, फेफड़ों को होता है नुकसान

ऐसे करें विटामिन डी की आपूर्ति

हेल्‍थलाइन के मुताबिक, जब हम सूरज की रौशनी के संपर्क में आते है तो शरीर खुद ही विटामिन डी बनाने लगता है. यही वजह है कि इस विटामिन को सनशाइन विटामिन भी कहा जाता है. हालांकि कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिनमें विटामिन डी मौजूद होता है. उदाहरण के तौर पर सैल्‍मन, लिवर ऑयल, टूना, एग योक, मशरूम, गाय के दूध, सोयाबीन मिल्‍क, ऑरेंज जूस, ओटमील आदि के सेवन से शरीर में विटामिन डी की आपूर्ति की जा सकती है. इसके अलावा आप विटामिन डी के सेप्‍लीमेंट आदि का भी सेवन कर सकते हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *