क्विनोआ: जानिए ये सुपरफूड कई किलो वजन कम करने में कैसे करता है मदद
स्वास्थ्य

क्विनोआ: जानिए ये सुपरफूड कई किलो वजन कम करने में कैसे करता है मदद

Quinoa for Weight Loss: आज की दुनिया में लोग अपनी हेल्थ को लेकर चिंतित होते जा रहे हैं. हम में से कई लोग हमेशा डाइट जुड़ी आदतों और फूड सलेक्शन के लिए वन-स्टॉप सॉल्यूशन की तलाश में रहते हैं. क्विनोआ (Quinoa), जिसे “सभी अनाजों की मां” के रूप में भी जाना जाता है, हाल के वर्षों में इसकी लोकप्रियता में बढ़ी है. लोग वजन घटाने के लिए इन खाद्य बीजों को खाना पसंद करते हैं, क्योंकि वे फाइबर, पौधे-आधारित प्रोटीन में हाई होते हैं, और सबसे महत्वपूर्ण बात ये ग्लूटेन मुक्त होते हैं. साल 2017 में हुई स्टडी के अनुसार, रोजाना 50 ग्राम क्विनोआ खाने से ट्राइग्लिसराइड्स और मोटे लोगों में मेटाबॉलिज्म संबंधी बीमारियों का खतरा कम हो सकता है. आपको बता दें कि क्विनोआ एक बीज है, अनाज नहीं, लेकिन इसे पोषण की दृष्टि से संपूर्ण अनाज माना जाता है.

एक कप पके हुए क्विनोआ में 222 कैलोरी, 8.14 ग्राम प्रोटीन, 5.18 ग्राम फाइबर, 3.55 ग्राम फैट और 39.4 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है. आइए अब देखते हैं कि क्विनोआ एक बेहतरीन वजन घटाने वाला फूड क्यों है. यहां पांच कारण बताए गए हैं कि क्विनोआ वजन कम करने में आपकी मदद क्यों कर सकता है.

विटामिन
क्विनोआ के बीज में आठ जरूरी अमीनो एसिड और मैग्नीशियम, कैल्शियम जैसे विटामिन होते हैं. क्विनोआ में बहुत सारा आयरन और विटामिन बी12 भी होता है. आयरन और विटामिन बी12 दोनों एनर्जी प्रोडक्शन और वजन घटाने के लिए आवश्यक हैं.

यह भी पढ़ें-
वेट लॉस करने के लिए पिएं ये 5 तरह के सूप, जल्दी मिलेंगे रिजल्ट्स

कैलोरी में कम
क्विनोआ में कैलोरी की मात्रा कम होती है. क्विनोआ के साथ, आपको अधिक खाने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है. कम कैलोरी वाला खाना बनाने के लिए क्विनोआ को सलाद या सब्जियों और बीन्स के साथ मिलाया जा सकता है.

रिच-फाइबर डाइट
क्विनोआ को व्यापक रूप से सबसे बेस्ट फाइबर से भरपूर अनाजों में से एक माना जाता है. तो, अगर आप फाइबर में कुछ हाई ढूंढ रहे हैं तो क्विनोआ आपके वजन घटाने के डाइट प्लान के लिए सबसे उपयुक्त हो सकता है.

ग्लूटेन फ्री
क्विनोआ ग्लूटेन फ्री है और आपकी डाइट के न्यूट्रिशनल और एंटीऑक्सीडेंट वैल्यू को बढ़ाने के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है. जो लोग ग्लूटेन-फ्री डाइट पसंद करते हैं, वे विकल्प के रूप में क्विनोआ का यूज कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें-
योग करते समय आप भी तो नहीं करते हैं ये गलतियां? फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स
ग्लाइसेमिक इंडेक्स (Glycemic Index) ये मापता है कि कार्बोहाइड्रेट ब्लड ग्लूकोज के लेवल को कैसे प्रभावित करते हैं. क्विनोआ में कम (35) ग्लाइसेमिक इंडेक्स है, जिसका मतलब है कि ये डायबिटीज रोगियों के लिए सुरक्षित है और इससे ब्लड शुगर में बढ़ोतरी नहीं होगी.

अगर आप किसी नेचुरल सोर्स के जरिए वजन कम करना चाहते हैं, तो क्विनोआ को अपनी डाइट में  शामिल करना ज़रूरी है.

Tags: Health, Health News, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.