क्या है वजन घटाने का 'बाउल मेथड'? जानें, इसमें खाने के हिस्से को कैसे करें कंट्रोल
स्वास्थ्य

क्या है वजन घटाने का ‘बाउल मेथड’? जानें, इसमें खाने के हिस्से को कैसे करें कंट्रोल

अगर आप अपने बेली फैट से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आपको उसे कम करने के लिए खुद को जिम में धकेलना होगा और साथ ही एक हेल्दी डाइट प्लान को फोलो करना होगा. एक्सरसाइज और  डाइट दो महत्वपूर्ण कदम हैं, जो आपको अपना आदर्श वजन हासिल करने में मदद करेंगे. वजन कम करने के लिए अपनी  डाइट पर ज्यादा ध्यान देना भी समय की मांग है. यहां तक ​​कि अगर आप हेल्दी फूड भी खा रहे हैं, तो भी इसका मतलब ये नहीं है कि आप इसे ज्यादा मात्रा में खा सकते हैं. इसलिए गुणवत्ता के साथ-साथ भोजन की मात्रा पर भी बराबर ध्यान देना चाहिए. अब आप ऐसा ना समझें कि हम आपको कुछ लो कैलोरी या लो फूड डाइट लेने की सलाह देने वाले हैं, हम सिर्फ इतना चाहते हैं कि आप बाउल मेथड (Bowl Method) के बारे में कुछ जानकारी जरूर प्राप्त कर लें. क्योंकि ये आपके बहुत काम आएगी.

बाउल मेथड (Bowl Method)  दरअसल अपने पसंदीदा फूड को इन्जॉय करने के बावजूद वजन कम करने का एक प्रभावी तरीका है. आप सोच रहे होंगे कि आखिर बाउल मेथड क्या है?

यह भी पढ़ें-
खाने से पहले प्रोटीन सप्लीमेंट लेना टाइप-2 डायबिटीज में फायदेमंद, ब्लड शुगर रहता है कंट्रोल- स्टडी

बाउल मेथड में मुख्य रूप से आपके भोजन के अंशों को मापने के लिए एक छोटी कटोरी चुनना शामिल है, ताकि आपको अधिक खाने से रोका जा सके. ये आपके स्वाद से समझौता किए बिना आपके वजन को कंट्रोल में रखने में भी मदद करता है.

बाउल मेथड का पालन कैसे करें? यहां आपको क्या करना है

– प्रतिदिन अपने भोजन के लिए 3 छोटी कटोरी लें

-प्रत्येक कटोरी को अपने पसंदीदा भोजन से भरें

– अतिरिक्त कुछ न खाएं

– दूसरी सर्विंग लेने से बचें

– बस अपने भोजन के लिए कटोरे में रखे भोजन से चिपके रहें, कोई अन्य वस्तु शामिल न करें

– अगर आपके भोजन में कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक है, तो बस 2 छोटी कटोरी लें

– ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के लिए इस बाउल मेथड (Bowl Method) को दोहराएं

यह भी पढ़ें-
सेहत के लिए बेस्ट है बेल का जूस, पाचन से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक होते हैं कई फायदे

अपने फूड पोर्शन पर कंट्रोल रखने का एक और तरीका है कि आप अपना सारा खाना शुरू करने से पहले एक गिलास पानी पी लें. ये आपको हाइड्रेटेड रखेगा, और आपके हिस्से के आकार में हेल्प करते हुए, उन भूखों और क्रेविंग्स (लालसाओं) को भी कम करेगा. लोग खाने को धीरे-धीरे चबाने की भी सलाह देते हैं, क्योंकि ये न केवल भोजन को पचने में आसान बनाता है, बल्कि आपके भोजन के कुल सेवन को कम करने में भी मदद करता है.

Tags: Fitness, Health, Health News, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.