क्या है जो आड़ू को बनाता है गर्मियों का 'सुपरस्टार' फल? एक्सपर्ट ने बताए 4 गुण
स्वास्थ्य

क्या है जो आड़ू को बनाता है गर्मियों का ‘सुपरस्टार’ फल? एक्सपर्ट ने बताए 4 गुण

Peach Health Benefits: अच्छी सेहत के लिए एक्सपर्ट हमेशा से ही मौसमी फलों और सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह देते रहे हैं. गर्मियों का मौसम है, तो हम बात करेंगे गर्मियों के अहम फल आड़ू के बारे में, जिसे अंग्रेजी में पीच (Peach) कहा जाता है. न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा (Nutritionist Lovneet Batra) ने इंस्टाग्राम की अपनी पोस्ट में बताया है कि आखिर क्यों ज़रूरी है इस फल को अपनी डाइट में शामिल करना.

उन्होंने अपनी पोस्ट में लिखा, “गर्मियों में पैदा होने वाली उपज सही मायने सबसे बेहतर होती है. गर्मियों में फलों के सुपरस्टार्स में से एक आड़ू भी है, जो ज़रूरी न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है और सेहत को कुछ शानदार फायदे पहुंचाता है.”

इस पोस्ट में न्यूट्रिशनिस्ट ने आड़ू के कई फायदों के बारे में बताया है.

पाचन में सहायता कर सकता है
आड़ू, नेचुरल डाइट्री फाइबर का एक बेस्ट सोर्स होने की वजह से भूख को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके अलावा, ये प्रोसेस्ड और अन-प्रोसेस्ड फूड पार्टिकल्स को आंतों के बीच से मूवमेंट की सुविधा प्रदान करता हैं, कब्ज की समस्या को कम करता है.

यह भी पढ़ें-
अनमैरिड लोगों को हार्ट फेलियर से ज्यादा खतरा, जानिए क्या कहती है स्टडी

एलर्जी के लक्षणों को कम कर सकता है
जब आपकी बॉडी एक एलर्जेन (Allergen) के संपर्क में आती है, तो ये आपकी बॉडी को एलर्जेन से छुटकारा दिलाने में मदद करने के लिए इम्यून सिस्टम द्वारा बनाए गए हिस्टामाइन या केमिकल्स को छोड़ता है. हिस्टामाइन आपके शरीर के डिफेंस सिस्टम का हिस्सा हैं और ये छींकने, खुजली या खांसने जैसे एलर्जी के लक्षणों को ट्रिगर करता हैं. आड़ू ब्लड में हिस्टामाइन के बाहर निकलने को रोककर एलर्जी के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है.

स्किन की हेल्थ को सुरक्षित रखता है
आड़ू में प्रचुर मात्रा में मौजूद विटामिन सी भी एक एंटीऑक्सीडेंट है. रिसर्च बताती हैं कि नियमित रूप से विटामिन सी का सेवन करने से स्किन की बनावट और हेल्थ में सुधार हो सकता है. ये पावरफुल एंटीऑक्सिडेंट कोलेजन (Collagen) बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो स्किन के लिए सपोर्ट सिस्टम के रूप में काम करता है, घाव भरने को बढ़ावा देता है और स्किन की स्ट्रेंथ को बढ़ाता है.

यह भी पढ़ें-
प्रेग्नेंसी में ओरल हेल्थ का रखें ध्यान, ताकि प्रीमैच्योर डिलीवरी का रिस्क हो कम

कुछ प्रकार के कैंसर को रोक सकता है
आड़ू पॉलीफेनॉल्स (Polyphenols) से भरपूर होते हैं, पॉलीफेनॉल्स एंटीऑक्सिडेंट की एक कैटेगरी है, जो कैंसर सेल्स के विकास को कम करने और उसके प्रसार को सीमित करने के लिए जानी जाती है. इसके अलावा, आड़ू की स्किन और इसका गूदा कैरोटेनॉयड्स और कैफिक एसिड से भरपूर होते हैं. इन दो तरह के एंटीऑक्सिडेंट में कैंसर विरोधी गुण पाए जाते हैं.

Tags: Fruits, Health, Health News, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.