US President Joe Biden (REUTERS)
राजनीति

क्या स्लीडिन 'बिडेन अपने पैर जमाने में कामयाब हो सकता है?


अगर दांव लगाने के लिए मजबूर किया गया तो मैं मिस्टर यंगकिन पर दांव लगाऊंगा। मुझे लगता है कि उसने कुछ उल्लेखनीय किया है। लेकिन जो कुछ भी होता है डेमोक्रेट्स को घबराना चाहिए और रिपब्लिकन कुछ हद तक राहत महसूस कर सकते हैं: एक खाका उभर रहा है, कम से कम नीले-बैंगनी वर्जीनिया जैसे राज्यों के लिए।

यह, उनके चुनाव की सालगिरह के साथ लगभग हम पर है, मैं फिर से सोच रहा हूं राष्ट्रपति के खराब मतदान संख्या के बारे में।

राष्ट्रपति को खराब चुनाव मिलते हैं और स्तंभकार कारणों पर विचार करते हैं, इसमें कुछ भी नया नहीं है। लेकिन इस क्षण के बारे में कुछ अलग है।

यह प्रशासन में जल्दी है, और अगर राष्ट्रपति अमेरिका के चारों ओर अपनी स्थिति नहीं बदल सकते हैं, तो संभवत: तीन साल की गड़बड़ी, अस्पष्ट और बहाव को जान लेंगे। साथ ही यह कल्पना करना कठिन है कि वह इसे कैसे बदल देता है।

अतीत में, संकट में राष्ट्रपति हमेशा कम से कम संभावित रूप से अपना रास्ता निकालने में सक्षम लगते थे। यदि आपने गलत कदमों और घोटालों के बाद बिल क्लिंटन को बट्टे खाते में डाल दिया तो आप मूर्ख थे। वह प्रतिभाशाली और राजनीतिक रूप से निर्दयी व्यक्ति हमेशा एक रास्ता खोजेगा। आप बराक ओबामा को चाय पार्टी विद्रोह, ओबामाकेयर बैकलैश और 2010 की हार के बाद लिखने के लिए मूर्ख थे। उनके पास भी असाधारण प्रतिभा और तकनीकी परिष्कार था।

लेकिन श्री बिडेन गहरे राजनेता की तरह नहीं दिख रहे हैं प्राकृतिक उपहार। वह अपने हालात को पलटने की क्षमता के ज्यादा लक्षण नहीं दिखाता है। वह नवंबर में 79 वर्ष के हो जाएंगे; वह अपने विचारों की ट्रेन खो देता है और गलती से बड़े नीतिगत भाषणों को अपनी व्यक्तिगत कहानी के और अधिक गायन के लिए अमेरिका की भूख को खिलाने के एक और अवसर के रूप में देखता है। उनका सार्वजनिक व्यक्तित्व बिखरा हुआ है, धूमिल है। “सैटरडे नाइट लाइव” ने पिछले हफ्ते इसे कैप्चर किया था। वर्तमान बिडेन ने पास्ट बिडेन को देखा और कहा, “आप मैं कैसे हो सकते हैं, आप इतने खुश लग रहे हैं … तो, उह, मैं क्या शब्द ढूंढ रहा हूं?” “ल्यूसिड,” पास्ट बिडेन कहते हैं। यह एक बड़ी हंसी थी।

उनके अपने लोग प्रसिद्ध रूप से उन्हें प्रेस से छिपाते हैं, जो कि राष्ट्रपति पद के शुरुआती दिनों में आश्वस्त करने वाला नहीं है।

अफगानिस्तान से पहले लोग उसे देखते और सोचते थे। : पर्दे के पीछे का प्रभारी कौन है? अफगानिस्तान के बाद से वे पूछते हैं: कौन से अक्षम प्रभारी हैं?

अतीत में जब राष्ट्रपति लड़खड़ाते थे, किसी समय उनके समर्थक कहते थे कि ठीक है, हम इसे बाहर निकालते हैं, और उनकी निगाहें उपाध्यक्ष। श्री क्लिंटन की उदासी के दौरान अल गोर थे, जिनके बारे में माना जाता था कि उनके पास क्लिंटन के उपहार नहीं थे, लेकिन उनकी समस्याएं भी नहीं थीं। पार्टी उनके चारों ओर रैली करेगी या उनके चारों ओर रैली करने के लिए बनाई जा सकती है। लेकिन यह कमला हैरिस की स्थिति नहीं है . वह कोई व्यापक योग्यता नहीं रखती है। उसकी प्राथमिक उम्मीदवारी पहले वोट से पहले गिर गई। इस महीने लॉस एंजिल्स टाइम्स के एक सर्वेक्षण में उसकी अनुकूल रेटिंग 42%, प्रतिकूल 51% थी। वह एक ही समय में अपने चार सबसे हाल के पूर्ववर्तियों की तुलना में कम मतदान कर रही है शर्तें। मैंने कभी एक डेमो नहीं सुना मेरे डेमोक्रेटिक डोनर टाउन में ओक्रेट कहते हैं, “कुछ साल रुको, कमला आ जाएगी।” यह पार्टी में एक भंगुर, अस्थिर भावना को जोड़ता है। कोई नहीं जानता कि कौन प्रभारी या आरोही में है।

लोकप्रियता हासिल करने के लिए राजनेताओं को फुर्तीला होना चाहिए। उन्हें पुराने पोल की तरह होना चाहिए, जिनके बारे में कहा जाता है: “मेरे पास कई दृढ़ सिद्धांत हैं और पहला लचीलापन है।” श्री क्लिंटन एक पोल पढ़ सकते थे, जानते थे कि केंद्र कहां है, और जब उन्हें परेशानी हुई तो उन्होंने पीछा किया यह।

क्या श्री बिडेन अभी जानते हैं कि केंद्र कहाँ है? व्हाइट हाउस ऐसी नीतियों को अपनाने का कोई संकेत नहीं देता है जो उनकी समस्याओं को कम करेगी। अवैध आव्रजन एक दैनिक और बढ़ता हुआ संकट है, लेकिन वे क्या उपाय कर सकते हैं? जैसा कि एक पार्टी, 2020 के प्राथमिक के दौरान, डेमोक्रेट कार्यात्मक रूप से खुली सीमाओं के लिए बाहर आए। वे तब तक फंसे हुए हैं जब तक वे नहीं बदलते।

आम तौर पर मुद्दे आते हैं और चले जाते हैं लेकिन अवैध आव्रजन बेहतर नहीं होने वाला है। जब लोग समाचार सुनते हैं कि अगर वे यहां आते हैं तो उन्हें रहने दिया जाएगा, वे आते हैं। यह सोचने का कोई कारण नहीं है कि मुद्रास्फीति खराब नहीं होगी। ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने सीएनएन पर श्री बिडेन की आर्थिक योजनाओं के बारे में बात करने के बाद, पूर्व ट्रेजरी सचिव लैरी समर्स ने ट्वीट किया, “मैंने अपना करियर तब शुरू किया जब पॉल वोल्कर [sic] था फेड में राजा और तब से नहीं, मैं अधिक चिंतित हूं। मैं इस बात को लेकर उत्सुक हूं कि पिछले चालीस वर्षों में किस बिंदु पर ट्रेजरी को लगता है कि मुद्रास्फीति सर्पिल का जोखिम अब जितना है? न्यूयॉर्क टाइम्स को टिप्पणियों में अगले दिन उन्हें बैकअप दें। श्री बिडेन का पहला खर्च बिल, अमेरिकन रेस्क्यू प्लान, “बड़े आकार का” था और “उच्च उत्पादन लेकिन उच्च कीमतों दोनों में योगदान दिया।”

आपूर्ति-श्रृंखला संकट आंशिक रूप से एक रोजगार संकट है जो काम नहीं करने वालों के लिए व्यापक लाभ के महामारी-युग के वित्त पोषण से जुड़ा है। आप इस समस्या को देख सकते हैं और इसे हल करने का प्रयास कर सकते हैं, या आप परिवहन सचिव पीट बटिगिएग की तरह इस बारे में बात कर सकते हैं कि अमेरिकी कैसे बहुत कुछ खरीद रहे हैं और यही कारण है कि बंदरगाह बंद हैं। फिर उन्होंने कहानी को एक बहस में बदलने की कोशिश की कि क्या उन्हें दो नए बच्चों के साथ घर की छुट्टी पर जाना चाहिए। लेकिन नीतिगत संकट में कोई भी कैबिनेट सदस्य के व्यक्तिगत संघर्षों की परवाह नहीं करता है; वे बस देखना चाहता हूँ अपप्लाई चेन को हटा दिया गया।

व्हाइट हाउस अभी भी—अभी भी, अब भी!—खुद को उलट सकता है, सीनेट में 19 रिपब्लिकन वोटों के साथ पारित बड़े बुनियादी ढांचे के सौदे को ले सकता है, और जीत का जश्न मना सकता है। यह कुछ बड़ा और द्विदलीय उत्पादन करेगा, आधारभूत क्षमता का प्रदर्शन करेगा, प्रतिष्ठान की प्रशंसा करेगा, और यकीनन देश को लाभ होगा। कौन मजबूत पुलों और सुरंगों को नहीं चाहता है?

इसके बजाय, प्रगतिवादियों के दबाव में, उन्होंने बुनियादी ढांचे के बिल को अन्य बड़े खर्च वाले बिल से जोड़ दिया, जो पहले प्रसिद्ध $3.5 ट्रिलियन था। यह किसी स्वस्थ्य वस्तु को किसी मोटे शव से बांधने, समुद्र में फेंकने और तैरने के लिए कहने जैसा था। खर्च करने वाला बिल अधिक मामूली संख्या में समाप्त हो सकता है-श्रीमान। बिडेन ने गुरुवार को 1.85 ट्रिलियन डॉलर की पेशकश की- लेकिन क्या यह जीत होगी? इसके चारों ओर बहुत अधिक गड़बड़ी थी, बहुत अधिक संघर्ष था, और उस संघर्ष का चेहरा प्रगतिशील दल था। शीर्षक नहीं होगा “जो बिडेन को वह मिला जो हमें चाहिए था,” यह होगा “बिडेन की विशाल और विवादास्पद योजना को उदारवादी सीनेटरों द्वारा अवरुद्ध और फिर से तैयार किया जाना था ताकि अंतिम उत्पाद को दूर से भी समझदार बनाया जा सके।”

डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रगतिशील लोगों के पास केवल सोशल-मीडिया आवाज है, लेकिन मध्यमार्गी, नरमपंथी और निर्दलीय लोगों की संख्या अधिक है और उनका समर्थन अधिक महत्वपूर्ण है। बाइडेन व्हाइट हाउस को प्रगतिशील लोगों से कुछ दूरी हासिल करनी चाहिए और उन्हें एक पन्नी के रूप में इस्तेमाल करना चाहिए।

मुझे पता है कि वे ऐसा नहीं करने जा रहे हैं। उनके पास एक और योजना होनी चाहिए। लेकिन यह क्या हैं? क्या वे जानते हैं कि उनका समय समाप्त हो रहा है? उन्हें यह साबित करना होगा कि वे कुछ ऐसा कर सकते हैं जो कारगर हो।

(यह कहानी एक वायर एजेंसी फीड से बिना किसी संशोधन के प्रकाशित की गई है)

सदस्यता लें मिंट न्यूज़लेटर्स

* एक वैध ईमेल दर्ज करें

* हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लेने के लिए धन्यवाद।

एक कहानी कभी न चूकें! मिंट के साथ जुड़े रहें और सूचित रहें।
डाउनलोड
हमारा ऐप अब !!





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.