क्या शराब पीने से ब्रेन को नुकसान पहुंच सकता है? जानें स्टडी में क्या हुआ खुलासा
स्वास्थ्य

क्या शराब पीने से ब्रेन को नुकसान पहुंच सकता है? जानें स्टडी में क्या हुआ खुलासा

Alcohol Consumption Cause Brain Damage : हम सभी व्हाट्सएप पर फॉरवर्ड किए गए उन अजीब से मैसेजिस परिचित होंगे जिनमें सीमित मात्रा में शराब पीने से हार्ट और किडनी को फायदा पहुंचने की बात लिखी होती है. लेकिन एक नई स्टडी ने इस दावे को सिरे से खारिज करते हुए ये खुलासा किया है कि हल्के से मध्यम शराब पीने से भी ब्रेन को नुकसान होता है. अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिल्वेनिया (University of Pennsylvania) के रिसर्चर्स द्वारा की गई इस स्टडी में 36 हजार से अधिक वयस्कों के आंकड़ों का उपयोग करते हुए दावा किया है कि रोजाना एक या दो पैग शराब पीने से भी व्यक्ति के दिमाग में दो साल के बराबर का परिवर्तन होता है. रिसर्चर्स का कहना है कि अधिक शराब पीने वालों के दिमाग की संरचना और आकार यानी स्ट्रक्चर और साइज में भी बदलाव होता है, जिससे उनकी मेमोरी पावर कमजोर हो जाती है.

इस स्टडी का निष्कर्ष ‘नेचर कम्युनिकेशंस’ जर्नल में प्रकाशित किया गया है.अमेरिका स्थित पेंस व्हार्टन स्कूल के संकाय सदस्य और इस स्टजी के राइटर गिदोन नवे (Gideon Nave) के अनुसार, ‘नमूनों की बड़ी संख्या ने हमें आधी से एक बोतल बीयर पीने के प्रभाव के विश्लेषण का भी आधार प्रदान किया.’

यह भी पढ़ें-
कोरोना के बाद हार्ट रेट बढ़ने को हल्के में न लें, एक्सपर्ट से जानें क्यों ध्यान देना है जरूरी

क्या कहते हैं जानकार
पेन सेंटर फॉर स्टडीज ऑफ एडिक्शन के निदेशक हेनरी क्रैंजलर (Henry Kranzler) कहते हैं, ‘अध्ययन निष्कर्ष पीने की सुरक्षित सीमा पर साइंटिस्ट व सरकारी दिशानिर्देशों के विपरीत है. उदाहरण के लिए, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑन अल्कोहल एब्यूज एंड अल्कोहलिज्म महिलाओं को एक पैग शराब पीने की अनुमति देता है, जबकि पुरुषों के लिए इसकी मात्रा दोगुनी है. हालांकि, स्टडी के निष्कर्ष बताते हैं कि ये सीमा भी ब्रेन को नुकसान पहुंचाती है.

यह भी पढ़ें-
बच्चे रहेंगे गर्मी में स्वस्थ, लू से भी होगा बचाव, पिलाएं ये 6 हेल्दी कूल समर ड्रिंक्स

इस स्टडी में पीने और ब्रेन की हेल्थ के बीच संबंधों की पड़ताल की गई है. साइंटिस्टों ने इस स्टडी में पाया कि इस बात के पुख्ता सबूत मौजूद थे कि ज्‍यादा मात्रा में शराब के सेवन से ब्रेन की संरचना में बदलाव आया. इसमें प्रतिभागियों ने शराब की खपत के स्तर के बारे में सर्वेक्षण के सवालों का जवाब दिया. स्टडी की सह लेखक रेमी डेविट कहती हैं कि कुछ सबूत ऐसे हैं कि ब्रेन पर पीने का प्रभाव घातक होता है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.