News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

क्या मलेरिया से बचने के लिए स्वस्थ लोगों के लिए भी दवा लेना जरूरी? जानें फिजीशियन की सलाह

हाइलाइट्स

डॉक्टर के अनुसार मलेरिया ऐसी बीमारी नहीं है, जिसके होने से पहले ही दवा ली जाए.
बिना बीमारी के मलेरिया की दवा एचसीक्यू लेने के गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं.

How to Prevent Malaria: बारिश का मौसम चल रहा है और इस मौसम में मच्छरों से होने वाली बीमारियों का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. बड़ी संख्या में लोग मलेरिया की चपेट में आ रहे हैं. कुछ लोग इन बीमारियों से बचने के लिए पहले से ही दवा खा लेते हैं. लोगों का मानना होता है कि इससे उन्हें मलेरिया से बचाव करने में मदद मिलेगी. अब सवाल उठता है कि क्या बिना बीमारी और डॉक्टर की सलाह के बगैर स्वस्थ लोगों को मलेरिया की दवा लेनी चाहिए? आज मलेरिया से जुड़े कई अहम सवालों के जवाब फिजीशियन से जानेंगे. इसके अलावा मलेरिया के लक्षण और बचाव के तरीके भी जानेंगे.

क्या कहते हैं फिजीशियन?

नई दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल की फिजिशियन डॉ. सोनिया रावत के मुताबिक मलेरिया मच्छरों से फैलने वाली बीमारी है. बारिश के मौसम में जगह-जगह पानी और गंदगी की वजह से मच्छर हो जाते हैं. मच्छरों के काटने से मलेरिया की बीमारी हो जाती है. मलेरिया ऐसी बीमारी नहीं है, जिसके होने से पहले ही दवा ली जाए. जो लोग डॉक्टर की सलाह के बिना स्वस्थ होने के बावजूद हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वाइन (HCQ) गोली खाते हैं, वे इसके साइड इफेक्ट का शिकार हो सकते हैं. इसके अलावा जो लोग पहले से दवा ले लेते हैं, वे जब बीमार होते हैं, तब इन दवाओं की एफिकेसी कम हो जाती है. इसलिए बीमारी से पहले दवा नहीं नहीं चाहिए.

यह भी पढ़ेंः बेहतर लुक के लिए कॉस्मेटिक सर्जरी कराते हैं लोग, यह प्लास्टिक सर्जरी से अलग

हो सकते हैं ये साइड इफेक्ट्स

डॉ. सोनिया रावत के मुताबिक बिना बीमारी के मलेरिया की दवा एचसीक्यू लेने के कई साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं. इनमें विजन में दिक्कत, पेट में दर्द, उल्टी, डायरिया, हियरिंग लॉस, सिर दर्द, चक्कर आना, बिहेवियर चेंज शामिल हैं. इसके अलावा एचसीक्यू की ज्यादा मात्रा लेने से किडनी समेत शरीर के कई अंगों पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इसलिए लोगों को काफी सावधानी बरतनी चाहिए.

जान लीजिए मलेरिया के लक्षण

  • ठंड के साथ बुखार आना
  • तेज सिर दर्द होना
  • बार-बार उल्टी आना
  • अत्यधिक थकान होना
  • धड़कन तेज हो जाना
  • पेट में दर्द होना
  • चक्कर आना

यह भी पढ़ेंः फिट और हेल्दी रहने के लिए रोज करें स्विमिंग, हार्ट डिजीज का खतरा होगा कम

ऐसे करें मलेरिया से बचाव

डॉक्टर के मुताबिक मलेरिया से बचने के लिए सभी लोगों को मच्छरों से बचने की जरूरत होती है. जिन इलाकों में ज्यादा मच्छर हों वहां आपको पूरे कपड़े पहनकर जाना चाहिए और मॉस्किटो रेपेलेंट क्रीम या ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए. रात को सोते समय मच्छरदानी लगानी चाहिए और दिन में भी बचाव करना चाहिए. किसी भी तरह का लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. मलेरिया को लेकर लापरवाही बरतने से स्थिति काफी गंभीर हो सकती है.

Tags: Health, Lifestyle, Malaria, Trending news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.