News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

क्या प्रेग्नेंसी के दौरान काजू खाना सुरक्षित? यहां जान लीजिए जरूरी बातें

हाइलाइट्स

काजू में मौजूद फोलिक एसिड प्रसव के दौरान होने वाले किसी भी खतरे से बचाता है.
अत्यधिक मात्रा में काजू के सेवन की वजह से वजन बढ़ने की संभावना होती है.

Cashew nuts in Pregnancy: नट्स का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. काजू विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर होता है और शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है. प्रेग्नेंसी के समय शरीर में पोषक तत्वों की मात्रा से लेकर हर चीज का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. काजू काफी पौष्टिक होता है लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के मन में काजू को लेकर कई डाउट होते हैं. विशेषज्ञों के अनुसार प्रेग्नेंसी में काजू का सेवन सुरक्षित और फायदेमंद बताया गया है. प्रेग्नेंसी के दौरान केवल कुछ बातों का ख्याल रखकर काजू का सेवन करने से मां और बच्चे दोनों को कई फायदे मिल सकते हैं. आइए जानते हैं प्रेग्नेंसी के दौरान काजू को किस तरह इस्तेमाल कर सकते हैं और खाने के फायदे.

क्या प्रेग्नेंसी के दौरान काजू खाना सुरक्षित?
मॉमजंक्शन के अनुसार
  प्रेग्नेंसी के दौरान काजू खाना सुरक्षित भी है और अच्छा भी है. यह आपकी प्रेग्नेंसी डाइट में एक अच्छा मिश्रण साबित हो सकता है. काजू विटामिन और मिनरल्स का अच्छा स्रोत है जो आपके बच्चे को अच्छी ग्रोथ और डेवलपमेंट देंगे. इसमें मौजूद फोलिक एसिड प्रसव के दौरान होने वाले किसी भी खतरे से आपको बचाता है. ये आयरन का भी अच्छा स्त्रोत होते हैं.

यह भी पढ़ेंः ज्यादा भूख लगने पर आप भी हो जाते हैं गुस्सा? हालिया स्टडी में हुआ खुलासा

प्रेग्नेंसी के दौरान कितना काजू खाएं?
काजू या नट्स में कैलोरी और फैट की उच्च मात्रा पाई जाती है. विशेषज्ञों के अनुसार 30 ग्राम या 15 काजू एक दिन में खाए जा सकते हैं. हालांकि, किसी भी साइड इफेक्ट की संभावना से बचने के लिए पहले
एलर्जी टेस्ट करवा लेना चाहिए.

नट्स के साइड इफेक्ट
अधिक मात्रा में नट्स के सेवन की वजह से वजन बढ़ने की संभावना होती है. इसकी वजह से एलर्जी की संभावना भी होती है, जिसकी वजह से आपको खुजली हो सकती है. किडनी स्टोन का भी खतरा विशेषज्ञों द्वारा बताया जाता है. इसकी वजह से ब्लड प्रेशर की संभावना भी पाई जाती है.

यह भी पढ़ेंः अत्यधिक खुशी बन सकती है मौत की वजह ! चौंकिए मत जान लीजिए

Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle, Pregnancy

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.