News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

क्या धूप में चलने पर आपको भी लगती है भूख? स्टडी में हुआ हैरान करने वाला खुलासा

हाइलाइट्स

स्टडी में पता चला है कि धूप से पुरुषों की भूख बढ़ जाती है, जबकि महिलाओं पर कोई फर्क नहीं पड़ता.
सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणें पुरुषों के हंगर हार्मोन के लेवल को बढ़ा देती हैं, जिससे उन्हें भूख लगती है.

Sunlight effects on health: अधिकतर लोगों को धूप में चलना पसंद नहीं होता. कई लोग मानते हैं कि धूप में बाहर निकलने से स्किन खराब हो जाती है. आपने कई बार यह भी सुना होगा कि विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए धूप लेनी चाहिए. एक हालिया स्टडी में सूरज की किरणों और भूख को लेकर हैरानी वाली बात सामने आई है. स्टडी में दावा किया गया है कि पुरुषों में धूप की वजह से ‘हंगर हार्मोन’ का लेवल बढ़ जाता है और उन्हें भूख लगने लगती है. इसके अलावा धूप से कई बीमारियों से बचाव करने में भी मदद मिलती है. इस स्टडी में कई चौंकाने वाली बात सामने आई हैं. इस बारे में जान लेते हैं.

यह भी पढ़ेंः हर दिन टहलने से मोटापा, ब्रेस्ट कैंसर समेत कई बीमारियों का खतरा होता है कम !

सूरज की किरणों से बढ़ जाती है भूख 

मेडिकल न्यूज़ टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक एक हालिया स्टडी में पता चला है कि धूप के कारण पुरुषों की भूख बढ़ जाती है और वे ज्यादा खाना खाते हैं. जबकि महिलाओं के मामले में ऐसा कुछ नहीं देखा गया. स्टडी में कहा गया है कि सूर्य से आने वाली कुछ अदृश्य अल्ट्रावायलेट किरणें पुरुषों के हंगर हार्मोन ‘घ्रेलिन’ के लेवल को बढ़ा देती हैं और इसका असर उनकी भूख पर देखने को मिलता है. घ्रेलिन हार्मोन फैट स्टोरेज को बढ़ावा देता है. इसके अलावा शरीर की एनर्जी रेगुलेट करता है, नर्व एक्टिविटी कम करता है और मसल्स वेस्टेज से सुरक्षा प्रदान करता है.

यह भी पढ़ेंः मलेरिया और टाइफाइड जैसे होते हैं ‘मारबर्ग वायरस’ के लक्षण? यहां जानें सच्चाई

कई बीमारियों का खतरा होता है कम

स्टडी में यह बात सामने आ चुकी है कि सूरज की किरणों से हार्ट डिजीज का खतरा कम होता है. ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलती है और मूड को बेहतर बनाने वाला एंडोर्फिन हार्मोन रिलीज होता है. जैसा कि सभी जानते हैं कि सूरज से विटामिन डी मिलती है, जिससे शरीर को कई मायनों में फायदा होता है. ऐसे में जो लोग महीनों तक धूप में नहीं निकलते, उन्हें कुछ देर तक धूप में निकलना चाहिए. इससे वे फिजिकली और मेंटली ज्यादा फिट रहेंगे और कई बीमारियों से दूर रहेंगे.

स्किन को हो सकता है नुकसान

हालिया स्टडी में यह भी कहा गया है कि सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणों से स्किन को कई नुकसान हो सकते हैं. इन किरणों से स्किन कैंसर, प्रीमेच्योर एजिंग, एक्टनिक केराटॉसिस और कैटरेक्ट समेत कई बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है. धूप का ह्यूमन हेल्थ पर होने वाला प्रभाव काफी कॉम्प्लेक्स है.

Tags: Fitness, Health, Lifestyle, Trending news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.