क्या देर रात खाना खाने से आपका वजन बढ़ रहा है? जानिए
स्वास्थ्य

क्या देर रात खाना खाने से आपका वजन बढ़ रहा है? जानिए

आपने और हमने, अपने दादा-दादी से लेकर हेल्थ एक्सपर्ट और मशहूर हस्तियों तक को ये सलाह देते हुए सुना होगा कि रात का खाना जल्दी खाना चाहिए, और टाइम पर ही सो जाना चाहिए. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो सुबह 3 बजे भी समोसा खाते हैं, वहीं कुछ ऐसे भी हैं जिन्हें सूरज ढलने के बाद कुछ भी खाना बिल्कुल भी पसंद नहीं है. हालांकि, ये हमेशा बहस का विषय रहा है कि क्या आपके खाने के टाइम का आपके शरीर की प्रतिक्रिया पर कोई प्रभाव पड़ता है. यहां तक ​​कि अगर आप सख्त डाइट (Strict Diet) फॉलो नहीं करते है, तो ये सलाह दी जाती है कि पूरे दिन के लिए अपने भोजन (Meal) की प्लानिंग करें और उनके बीच जरूरी गैप रखें. मतलब ब्रेकफास्ट कब करना है, लंच कब करना है और डिनर का क्या टाइम हो.

डिनर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्योंकि ये आपके दिन की आखिरी डाइट होती है. रात के खाने के बाद अगले 6 से 8 घंटे तक बॉडी कोई डाइट नहीं लेती है, इसलिए जरूरी हो जाता है कि इसकी प्लानिंग सोच-समझकर बनाई जाए.

देर रात का खाना और वजन बढ़ना
बहुत से लोग तर्क देते हैं कि देर रात को ज्यादा खाना या लेट खाने की वजह से वजन बढ़ने या अन्य हेल्थ रिलेटेड प्रॉब्लम्स होती हैं. हालांकि, एक्सपर्ट्स की एडवाइज है कि ये बात थोड़ी भ्रामक हो सकती है. वास्तव में, हेल्थ से जुड़े मुद्दों का आपके खाने के टाइम की तुलना में, खाने की नेचर (आप क्या खा रहे हैं) से ज्यादा लेना-देना हो सकता है.

यह भी पढ़ें-
थायराइड के मरीजों के लिए डाइट टिप्स, इन चीजों का भूलकर भी ना करें सेवन

कई स्टडीज में सामने आया है कि जो वयस्क रात 8 बजे या उसके बाद खाते हैं, उनमें ज्यादा कैलोरी का कंज्यूम करने की संभावना होती है, जिस कारण से वजन बढ़ता है. क्योंकि जो लोग देर रात को रात का खाना खाते हैं, वे दिन की कैलोरी लेने की अपनी अधिकतम सीमा को पार कर जाते हैं.

खाने की पसंद भी मायने रखती है
जब देर से भोजन करने की बात आती है, तो जंक फूड या आराम से खाना खाने की संभावना ज्यादा होती है. कुछ स्नैक्स जो ज्यादातर लोग सोने से पहले खाते हैं, वे हैं तले हुए आलू के चिप्स, चॉकलेट और आइसक्रीम. ये हाई कैलोरी फूड्स सीधे तौर पर अचानक वजन बढ़ाने में योगदान करते हैं, जो देर से रात के खाने के लिए जिम्मेदार होते हैं. रात के खाने के बाद भूख लगने पर हेल्दी और लाइट फूड का लेने की सलाह दी जाती है, ताकि आप अतिरिक्त कैलोरी का सेवन न करें.

यह भी पढ़ें-
Health Tips: महिलाओं में आम होती ‘रेक्‍टल प्रोलैप्‍स’ बीमारी के लक्षण, कारण और इलाज

संक्षेप में, जब तक आप अपनी डेली कैलोरी की ज़रूरतों को पूरा करते हैं, तब तक आपको देर से रात का खाना खाने में कोई दिक्कत नहीं होगी.

Tags: Health, Health News, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.