क्या त्रिफला चूर्ण से वजन होता है कम? जानें सेवन का सही तरीका
स्वास्थ्य

क्या त्रिफला चूर्ण से वजन होता है कम? जानें सेवन का सही तरीका

त्रिफला का सेवन लोग कई शारीरिक समस्याओं को दूर करने के लिए करते हैं. कब्ज से राहत पाने में इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा, शरीरिक कमजोरी दूर करने, इम्यूनिटी बढ़ाने, स्किन संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाने, पाचन शक्ति को दुरुस्त रखने, मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने, कोलेस्ट्रॉल घटाने आदि के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि त्रिफला वजन कम करने में भी काफी कारगर है. आयुर्वेद में भी वजन कम करने के लिए त्रिफला (Triphala) का खूब इस्तेमाल किया जाता है. त्रिफला तीन फलों को मिलाकर बनता है, आंवला, हरड़ और बहेड़ा. ये तीनों हर्ब्स जब साथ में मिल जाते हैं, तो इसके गुण और भी ज्यादा बढ़ जाते हैं. आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए त्रिफला कैसे है फायदेमंद (Triphala For Weight Loss) और सेवन का सही तरीका क्या है.

इसे भी पढ़ें: Triphala Benefits: पेट की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है त्रिफला, जानिए क्या हैं इसके स्वास्थ्य लाभ

वजन कम करने के लिए त्रिफला के फायदे
स्टाइलक्रेज में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, यदि आप हेल्दी फूड हैबिट्स के साथ ही प्रतिदिन एक्सरसाइज करें और साथ में त्रिफला चूर्ण का सेवन करें, तो शरीर से अतिरिक्त वसा को कम करने में काफी हद तक मदद मिलती है. कई अध्ययनों में भी यह बात साबित हो चुकी है कि त्रिफला फैट को कम करके वजन घटाने में मुख्य निभाता है. बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस (इंडिया) द्वारा एक अध्ययन किया गया था. इस स्टडी में चूहों को उच्च वसा युक्त डाइट दिया गया था. इसमें पाया गया कि चूहों को त्रिफला देने से बॉडी वेट के साथ ही बॉडी फैट प्रतिशत भी कम करने में मदद मिली. इसके परिणामस्वरूप उनके लिपिड प्रोफाइल और ग्लूकोज के स्तर में भी सुधार हुआ.

इसे भी पढ़ें: ये जड़ी-बूटियां आपके बालों को तेजी से बना सकती हैं लंबा, काला और घना

वजन कम करने के लिए त्रिफला के सेवन का तरीका

  • मार्केट में किसी भी मेडिकल या आयुर्वेदिक दुकान में त्रिफला चूर्ण, टैबलेट के रूप में उपलब्ध होता है. आप त्रिफला पाउडर को ठंडे पानी के साथ ले सकते हैं. एक गिलास पानी में दो चम्मच त्रिफला चूर्ण डालकर रात भर के लिए छोड़ दें. इस पानी को सुबह सबसे पहले पी जाएं.
  • आप गुनगुने पानी के साथ भी त्रिफला पाउडर का सेवन कर सकते हैं. एक बड़ा चम्मच त्रिफला पाउडर को एक गिलास पानी में मिक्स करें. इसे रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह इस पानी को उबालें. जब पानी आधा हो जाए तो इसे ठंडा करें और फिर इसे पी लें.
  • एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच त्रिफला पाउडर और एक छोटी सी दालचीनी का टुकड़ा डालें. इसे रात भर भीगने दें. सुबह उठकर इस पानी में एक चम्मच शुद्ध शहद मिलाएं और एक बार में इसे पी लें. वजन कम करने का यह बेहतरीन नुस्खा साबित हो सकता है.
  • एक कप पानी उबालें. उसमें एक बड़ा चम्मच त्रिफला पाउडर मिलाएं. इसे 30 सेकेंड तक उबलने दें. एक कप इस पानी को डालकर ठंडा होने दें. पीने से पहले एक बड़ा चम्मच अलसी का पाउडर और थोड़ा सा नीबू मिला लें. स्वाद भी बेहतर होगा और वजन कम करने में भी कारगर साबित होगा. साथ ही सेहत को कई अन्य लाभ भी होंगे.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.