क्या आप वेजिटेरियन हैं और अक्सर विटामिन बी12 की कमी से जूझते हैं? ये फूड्स करेंगे मदद
स्वास्थ्य

क्या आप वेजिटेरियन हैं और अक्सर विटामिन बी12 की कमी से जूझते हैं? ये फूड्स करेंगे मदद

Vitamin B12 Deficiency: हमारी बॉडी को हेल्दी रखने के लिए अन्य विटामिन्स की तरह ही विटामिन बी12 भी काफी जरूरी होता है. यह हमारे शरीर के लिए कितना आवश्यक है, इसका इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि हमारे शरीर में रेड ब्लड सेल्स को बनाने और नर्वस सिस्टम को मेंटेन करने का ये काम करता है. विटामिन बी12 सबसे ज्यादा नॉनवेज फूड जैसे मीट, मछली, अंडा, सीफूड में मिलता है. इसके अलावा डेयरी प्रोडक्ट्स में भी कुछ मात्रा में विटामिन बी12 मौजूद होता है. ऐसे में अगर आप वेजिटेरियन हैं, तो आपके लिए ऐसे फूड आइटम्स को ढूंढना काफी मुश्किल भरा हो सकता है, जिसमें प्रचुर मात्रा में न्यूट्रिएंट विटामिन बी12 हो.

विटामिन बी12 की कमी से एनीमिया से लेकर याददाश्त कम होने और डायरिया से लेकर कब्ज जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं. आप सोच रहे होंगे कि शाकाहारी लोग भला कैसे इस जरूरी न्यूट्रिएंट की कमी को पूरा कर सकेंगे? डाइटिशियन नताशा मोहन ने इस कमी को पूरा करने के लिए कुछ टिप्स दिए हैं. जो हमें विटामिन बी12 की कमी से बचने में मदद कर सकते हैं

चने
जो लोग चिकन और मांस नहीं खाते हैं, उनके लिए छोले (चने) एक अच्छा विकल्प है. पोषक तत्वों से भरपूर होने के अलावा, छोले में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और फाइबर भी होता है.

मट्ठा
दूध के फटने के बाद जो पानी मिलता है, वह अन्य आवश्यक विटामिन और प्रोटीन के साथ-साथ विटामिन बी12 का एक बड़ा सोर्स है. अगली बार फेंकने से पहले जरूर सोचें.

यह भी पढ़ें-
क्या है थायरॉइड आई डिजीज? जानिए इसके लक्षण, कारण और इलाज

दही
दही में बहुत सारे प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो आंतों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दही विटामिन बी12 का भी अच्छा सोर्स है. इसके साथ ही अन्य डेयरी उत्पाद भी विटामिन बी12 के बेहतरीन सोर्स हैं. यदि आप वीगन या वेजिटेरियन हैं, तो सोया मिल्क और टोफू प्रोटीन विटामिन की जरूरत को पूरा करने के लिए पनीर और दूध के बेहतरीन विकल्प हैं.

पालक
हरी पत्तेदार सब्जियां हमेशा फायदेमंद होती हैं. हरी पत्तेदार सब्जियों की लिस्ट में सबसे ऊपर है पालक, इसलिए इसे सुपरफूड के नाम से जाना जाता है. ये न्यूट्रिएंट्स से भरपूर और वर्सेटाइल फूड है, जिसे चटनी से लेकर ग्रेवी और सूप तक कई तरह से तैयार किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें-
बॉडी के लिए क्यों जरूरी है स्ट्रेचिंग करना? जानिए 5 अहम कारण

चुकंदर
विटामिन बी 12 का एक पावरहाउस और अन्य पोषक तत्वों का एक बड़ा सोर्स चुकंदर आपके डेली डाइट में अवश्य होना चाहिए. विटामिन बी12 के साथ-साथ ये आयरन से भी भरपूर होता है, जो हमारी बॉडी के ब्लड फ्लो के लिए आवश्यक होता है.

डायटिशियन नताशा मोहन ने वेजिटेरियन फूड में विटामिन बी12 की कमी को लेकर लोगों से कहा कि वे इसकी कमी को पूरा करने के लिए शैवाल और मशरूम पर भी विचार कर सकते हैं, ताकि इसकी कमी से बचा जा सके.

Tags: Health, Health News, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.