क्या आप वजन कम करने में जुटे हैं? जानिए कैसे अच्छी नींद इसमें हो सकती है मददगार
स्वास्थ्य

क्या आप वजन कम करने में जुटे हैं? जानिए कैसे अच्छी नींद इसमें हो सकती है मददगार

Good Sleep for Weight Loss: यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप ऐसे व्यक्ति हो सकते हैं, जो जरूर भी एक बेहतर डाइट प्लान फॉलो करते होंगे. एक्सरसाइज करते होंगे या बहुत अधिक दौड़ते होंगे. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि अच्छी नींद भी वजन घटाने के प्रॉसेस का एक अहम हिस्सा है. न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा बताती हैं कि वजन घटाने की इस पूरी जर्नी के लिए नींद कितनी महत्वपूर्ण है. उन्होंने अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट पर एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें लिखा है – “वजन घटाने के लिए सबसे आसान हथियार की तलाश में हैं, तो अपनी नींद की गुणवत्ता से कभी समझौता न करें.”

उन्होंने इसे कैप्शन में समझाया कि नींद ब्रेन के लिए न्यूट्रिशन की तरह है. अगर किसी का लक्ष्य वजन कम करना है, तो उसके लिए नींद के साथ समझौता करना, “आपके साइकिल के पहियों में लाठी घुसेड़ने जैसा है.”

ये हैं पूरी नींद नहीं लेने के प्रभाव
– पर्याप्त नींद नहीं लेने से कोर्टिसोल के लेवल में वृद्धि हो सकती है, (कोर्टिसोल तनाव हार्मोन है) जिससे अधिक तनाव होता है और ये भूख को उत्तेजित करता है. ये कार्बोहाइड्रेट को प्रोसेस करने की शरीर की क्षमता में भी हस्तक्षेप कर सकता है, जिससे ब्लड शुगर का लेवल बढ़ जाता है और फैट जमा हो जाता है.

– इसके अलावा पर्याप्त  नींद ना लेना लेप्टिन हार्मोन के लेवल को कम कर सकता है, जिससे आप अधिक कार्बोहाइड्रेट की चाहत कर सकते हैं, जिससे आपकी डाइट खराब हो सकती है और इसलिए वजन बढ़ सकता है.

– इससे ग्रोथ हार्मोन में भी कमी आ सकती है. ये हार्मोन फैट और मसल्स के बीच अनुपात को बनाए रखने में मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें-
क्या है थायरॉइड आई डिजीज? जानिए इसके लक्षण, कारण और इलाज

खराब नींद से कैसे बढ़ता है वेट
इस तरह से न्यूट्रिशनिस्ट ने नींद की कमी को वजन के बढ़ने से जोड़ते हुए समझाया है कि खराब नींद लेने की वजह से आपकी डाइट भी खराब हो जाती है, आप ज्यादा कार्बोहाइड्रेट लेने लगते हैं और आपकी बॉडी कम फिजिकल एक्टिविटी की तरफ जाती है. और ये सभी वजन बढ़ाने में योगदान करते हैं.

यह भी पढ़ें-
बॉडी के लिए क्यों जरूरी है स्ट्रेचिंग करना? जानिए 5 अहम कारण

इन कारणों से, डाइटिशियन लवनीत वजन घटाने और बेहतर हेल्थ मैनेजमेंट के लिए हर रात कम से कम 7 घंटे सोने का सुझाव देती हैं. इसके अलावा उन्होंंने आपके सोने के समय को ठीक करने, सोने से 1 घंटे पहले नीली रोशनी से बचने और अच्छी नींद के लिए पढ़ने, ध्यान करने और कैमोमाइल चाय पीने जैसी तकनीकों का उपयोग करने का भी सुझाव दिया.

Tags: Health, Health News, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.