News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

क्या आपको भी पूरे दिन आती है नींद? हाइपरटेंशन और स्ट्रोक के खतरे का हो सकता है संकेत

हाइलाइट्स

एक रिसर्च में पता चला कि बार-बार झपकी लेना हाइपरटेंशन के जोखिम का इशारा हो सकता है.
विशेषज्ञों का मानना है कि स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए हर दिन प्रॉपर नींद लेनी चाहिए.

Health Diseases Sign: क्या आप भी मेट्रो, बस या ट्रेन में सफर करते वक्त बार-बार झपकी लेते हैं? अगर हां, तो आपको सावधान होने की जरूरत है. दिन के वक्त कई बार झपकी लेना स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत हो सकता है. अब तक आपने सुना होगा कि दिन में पावर नैप लेना फायदेमंद होता है, लेकिन दिन में कई बार ऐसा होना आम बात नहीं होती. ऐसा होना हाई ब्लड प्रेशर या स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियों के जोखिम की ओर इशारा करता है. एक हालिया रिसर्च में इस बारे में हैरान करने वाली बातें सामने आई हैं, जिन्हें जानना आपके लिए जरूरी हो सकता है.

यह भी पढ़ेंः कॉस्मेटिक सर्जरी कराना कितना सुरक्षित? इससे जुड़े खतरे जान लीजिए

स्टडी में सामने आईं चौंकाने वाली बातें

मेडिकल न्यूज़ टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक बार-बार झपकी लेने को लेकर चीन में एक स्टडी की गई थी. इसके शोधकर्ताओं ने पाया कि बार-बार झपकी लेना हाई ब्लड प्रेशर (हाइपरटेंशन) और स्ट्रोक के ज्यादा जोखिम का संकेत हो सकता है. यह स्टडी अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के एक जर्नल में प्रकाशित हुई थी. शोधकर्ताओं ने स्टडी में 5 लाख से ज्यादा लोगों को शामिल किया था. इसमें पता चला कि जिन व्यक्तियों ने कभी-कभी झपकी ली थी, उनमें झपकी न लेने वाले लोगों की तुलना में हाइपरटेंशन का खतरा 7%, स्ट्रोक का जोखिम 12% और रक्त के थक्कों के कारण होने वाले स्ट्रोक (इस्केमिक स्ट्रोक) का खतरा 9% तक बढ़ गया.

बार-बार झपकी लेने वालों में जोखिम सबसे ज्यादा

स्टडी में पता चला कि जो लोग दिन में बार-बार झपकी लेते हैं, उनमें कभी झपकी न लेने वाले लोगों की तुलना में हाइपरटेंशन का खतरा 12%, स्ट्रोक का जोखिम 24% और रक्त के थक्कों के कारण होने वाले स्ट्रोक का जोखिम 20% तक बढ़ जाता है. स्टडी ने संकेत दिया कि बार-बार झपकी लेना हाइपरटेंशन के विकास के लिए एक संभावित जोखिम कारक है. झपकी ब्लड प्रेशर या स्ट्रोक को क्यों प्रभावित करती है, इस बात को समझने के लिए और शोध की जरूरत है. साल 2017 में भी इसी तरह की एक स्टडी आई थी, जिसमें पता चला कि दिन के समय झपकी लेना हाई ब्लड प्रेशर के उच्च जोखिम से जुड़ा हो सकता है. विशेषज्ञों का मानना ​​है कि अच्छी नींद लेने से स्वास्थ्य बेहतर होता है.

यह भी पढ़ेंः तेजी से बढ़ रहा मंकीपॉक्स का खतरा, इससे बचने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

Tags: Health, Hypertension, Lifestyle, Trending news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.