क्या अंडा खाने और कोलेस्ट्रॉल के बीच कोई कनेक्शन है? जानें क्या है एक्सपर्ट एडवाइस
स्वास्थ्य

क्या अंडा खाने और कोलेस्ट्रॉल के बीच कोई कनेक्शन है? जानें क्या है एक्सपर्ट एडवाइस

जब भी सेहत की बात आती है तो क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए ये सबसे अहम सवाल होता है. जबकि खाने की कुछ चीजें ऐसी भी हैं जिनका आपकी डाइट में शामिल होना बेहद जरूरी, चाहे सीमित मात्रा में ही क्यों ना हो. अंडा भी उनमें से एक है. अंडे खाने को लेकर लोगों के जेहन में जो सबसे बड़ी चिंता रहती है, वो ये कि ज्यादा अंडे खाना आपकी बॉडी में कॉलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ा सकता है, क्या सच में ऐसा है? न्यूट्रिशनिस्ट अंजलि मुखर्जी के अनुसार, खाने में मौजूद कोलेस्ट्रॉल अपने आप में सेफ होता है. ये केवल तब हानिकारक हो जाता है जब ये केक के मिश्रण में पाए जाने वाले सूखे अंडों की तरह ऑक्सीडाइज्ड  जाता है. या फिर प्रोसेस्ड फूड, डिहाईड्रेट मिल्क या प्रोसेस्ड मीट के साथ ऑक्सीडाइज्ड हो जाता है. इनमें कोलेस्ट्रॉल ऑक्सीडाइज्ड हो जाता है और इससे आर्टरी के बंद होने की आशंका होती है.

न्यूट्रिशनिस्ट अंजलि मुखर्जी ने अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट पर कुछ स्लाइड्स के जरिए इसे समझाया है. उनका कहना है कि अगर आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल नॉर्मल है, तो आप दिन में एक अंडा बिना कोलेस्ट्रॉल के बारे में सोचे खा सकते हैं.

यह भी पढ़ें-
वजन कम करने के लिए गर्मियों में इस तरह करें पुदीने का सेवन

दूसरी तरफ, वह ये चेतावनी भी देती हैं कि जिनका कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई रहता है या हाई होने के चांस है, जो लोग हेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो नहीं करते हैं, मतलब जिनका एक्सरसाइज से दूर का नाता है. उन्हें ये सलाह दी जाती है कि या तो पूरी तरह से अंडे से बचें या केवल अंडे का सफेद हिस्सा खाने में शामिल करें.

यह भी पढ़ें-
बच्चों के लिए खेलना है जरूरी, कॉन्संट्रेशन और लाइफ क्वालिटी होती है बेहतर- स्टडी

मुखर्जी कैप्शन में लिखती हैं. “अंडे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. कई स्टडीज में ये बात निकलकर आई है कि अंडे हार्ट डिजीज के रिस्क को नहीं बढ़ाते हैं.”

इस पोस्ट में उन्होंने आगे अंडे के कई गुण बताए हैं.

-अंडे में सबसे अच्छी गुणवत्ता वाला प्रोटीन होता है.
– अंडा ब्लड शुगर को बराबर करने में मदद करता है.
– अंडा लो ब्लड शुगर से पीड़ित लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है.
– अंडा खाना एनीमिया से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद.
– अंडे में सभी आवश्यक अमीनो एसिड और खनिजों से भरे हुए हैं.

Tags: Food, Health, Health News, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.