क्या अंकुरित अनाज (स्प्राउट्स) खाने से वजन होता है कम? जानें इसके फायदे
स्वास्थ्य

क्या अंकुरित अनाज (स्प्राउट्स) खाने से वजन होता है कम? जानें इसके फायदे

Sprouts For Weight Loss: स्प्राउट्स या अंकुरित अनाज एक बेहद ही पौष्टिक खाद्य पदार्थ है, जिसमें प्लांट-बेस्ड प्रोटीन सोर्स मौजूद होते हैं. साथ ही डायटरी फाइबर से भी भरपूर होता है, जो वजन कम करने के लिए भी बेहतर माना गया है. स्प्राउट्स का सेवन हर किसी को करना चाहिए, क्योंकि ये सेहत को कई तरह से लाभ (Sprouts Benefits) पहुंचाते हैं. नाश्ते में अंकुरित अनाज खाने से दिन भर आपको एनर्जेटिक महसूस होगा. प्रेग्नेंसी में महिलाओं को प्रत्यके दिन एक कटोरी स्प्राउट्स खाने की सलाह एक्सपर्ट्स देते हैं, क्योंकि फाइबर होने के कारण कब्ज से बचाव होता है, वजन अधिक नहीं बढ़ता और शरीर में आयरन की कमी नहीं होती है. इसे खाने से देर तक पेट भरे होने का अहसास होता है, जिससे आप बिंज ईटिंग से भी बचे रहते हैं. जानें, वजन कम करने में स्प्राउट्स किस तरह से है फायदेमंद-

इसे भी पढ़ें: स्प्राउट्स को डेली डाइट में करें शामिल, वजन से लेकर पाचन तक रहेगा दुरुस्त

अंकुरित अनाज में मौजूद पौष्टिक तत्व
कई तरह के न्यूट्रिएंट्स का खजाना होता है अंकुरित अनाज. ऐसा इसलिए, क्योंकि आप इसे कई अलग-अलग अनाज को एक साथ मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं. इसमें प्रोटीन, डायटरी फाइबर, आयरन, कई तरह के विटामिंस, एन्जाइम्स, थियामिन, फोलेट, कैल्शियम, फॉस्फोरस, कॉपर, जिंक, मैंगनीज, पोटैशियम आदि भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं.

स्प्राउट्स कैसे करता है वजन कम

  • स्टाइलक्रेज में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, फाइबर से भरपूर होता है अंकुरित अनाज. फाइबर से पेट भरे होने का अहसास होता है, जिससे आप कम भोजन करते हैं. इस तरह अंकुरित अनाज भूख को कम करके वजन कम करने में मदद करता है.
  • चूंकि, इसमें कैलोरी की मात्रा बिल्कुल ही नहीं होती है और प्रोटीन से भरपूर होता है, ऐसे में ओवरवेट लोगों को इसका सेवन करना चाहिए. खासकर, प्रीमेनोपॉज की अवस्था से गुजर रही मोटापे से ग्रस्त महिलाओं को भी इसका सेवन करने से लाभ होता है.

इसे भी पढ़ें: How to Make Sprouts Salad: घर पर Sprouts Salad बनाने के लिए अपनाएं ये 2 आसान तरीके

  • अंकुरित मूंगफली पेट की चर्बी, कमर का साइज, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं. दोपहर के भोजन में आप अंकुरित सलाद शामिल करें. इससे तृप्ति महसूस होती है और वजन घटाने को बढ़ावा देने में बेहद फायदेमंद है.
  • बीन्स स्प्राउट्स वसा में कम होते हैं. स्नैक्स जो कैलोरी और वसा में कम और फाइबर में उच्च होते हैं, शरीर के वजन को कम करने के लिए उपयोगी होते हैं.
  • एक अध्ययन में पाया गया कि पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स, विशेष रूप से फाइबर, आपके पेट को लंबे समय तक भरे रखते हैं, जिससे आप अनावश्यक भोजन करने से बच जाते हैं. ऐसे में आप जितना कम बिंज ईटिंग करेंगे, उतना ही कम आपका वजन बढ़ेगा.

अनाज को अंकुरित करने का तरीका
आप मूंग, चना, मटर, बींस, दालें, कुछ नट्स, बीजों को भी अंकुरित अनाज बनाने के लिए ले सकते हैं. अनाज को पानी से साफ कर लें. रातभर के लिए पानी में रखकर छोड़ दें. सुबह पानी फेंक दें और फिर से साफ करके इन्हें पानी में डालकर रख दें. आप इसे किसी कपड़े में बांधकर भी फ्रिज में रख सकते हैं. तीन से चार दिनों में इनमें से सफेद रंग का अंकुरण निकल आएगा. आप इसका सेवन करके पा सकते हैं ढेरों सेहत लाभ. खाने से पहले चेक कर लें कि कहीं वह लसलसा तो नहीं हो गया है या उसमें से दुर्गंध तो नहीं आ रही है.

अंकुरित अनाज खाने के सेहत लाभ
– आंखों को स्वस्थ रखता है, आंखों की रोशनी बढ़ाता है.
– त्वचा और बालों को हेल्दी रखता है. स्किन को लंबी उम्र तक जवां बनाए रखता है.
– पेट की समस्याएं नहीं होती हैं. पाचन शक्ति मजबूत रहता है, कब्ज नहीं होता.
– डायबिटीज में अंकुरित अनाज खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है.
– हार्ट के लिए हेल्दी होता है स्प्राउटेड अनाज. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ने नहीं देता.
– जिनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है, उन्हें भी अंकुरित अनाज का सेवन जरूर करना चाहिए.
– शरीर में आयरन, खून की कमी है, तो प्रतिदिन स्प्राउट्स को डाइट में शामिल करें.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.