स्ट्रेस कम करने के लिए पिपरमेंट की चाय फायदेमंद होती है.
स्वास्थ्य

कोरोना लॉकडाउन में स्ट्रेस हुआ डबल, इन 5 टिप्स की मदद से मूड करें फ्रेश

स्ट्रेस कम करने के लिए पिपरमेंट की चाय फायदेमंद होती है.

कोरोना संक्रमण (Coronavirus Infection) को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन (Lockdown) का असर लोगों की मानसिक स्थिति पर भी पड़ा है. ऐसे में कुछ टिप्‍स स्‍ट्रेस (Stress) को कम करने में मददगार हो सकते हैं.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    November 30, 2020, 7:28 PM IST

एक नई स्टडी के मुताबिक कोरोना संक्रमण (Coronavirus Infection) के मद्देनजर लगाए गए लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान युवाओं में तनाव (Stress) का लेवल बढ़ा है. तनाव वाले युवा लोगों की संख्या में 13 फीसदी से सीधा डबल वृद्धि हुई और यह आंकड़ा 24 फीसदी पर पहुंच गया. यह कोरोना वायरस और लॉकडाउन की शुरुआती स्थिति में ऐसा देखा गया है. ब्रिटिश जर्नल ऑफ़ साइकैट्री में छपी एक रिसर्च (Research) में इन सभी बातों का जिक्र किया गया है. रिसर्च के निष्कर्षों में पाया गया कि इस समय मानसिक स्थिति (Mental Condition) को ठीक रखना जरूरी है, खासकर तनाव को कम करना अहम है. निष्कर्षों में यह भी पाया गया कि मानसिक स्वास्थ्य की समस्या वाले लोगों के लिए यह और भी खराब स्थिति हो सकती है. कुछ प्राकृतिक उपाय यहां बताए गए हैं जिनके उपयोग से तनाव और स्ट्रेस को कम करने में मदद मिल सकती है.

पिपरमेंट चाय
हमारे पीने की चीजों को स्वाद प्रदान करने से लेकर पेट में गड़बड़ी को दूर करने तक हर समस्या में इस्‍तेमाल करते हैं. ऐसे में पुदीना वाली चाय काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. इसमें पाये जाने वाले कामेटिव गुणों से मानसिक तनाव और तनाव को दूर करने में मदद मिलती है. तनाव और स्ट्रेस कम करने के लिए पिपरमेंट की चाय पीना सबसे ज्यादा लाभदायक माना जाता है.

ये भी पढ़ें – Ginger Benefits: सर्दियों में अदरक वाली चाय इम्‍यून सिस्‍टम करेगी मजबूतपौधे आधारित प्रोडक्ट्स

पौधों के प्रोडक्ट फूड और न्यूट्रीशन सेक्टर में हमेशा अहम माने जाते रहे हैं. जागरूकता बढ़ने के साथ ही कामकाजी प्रोफेशनल अब इसे अपनाने लगे हैं. प्रोटीन, विटामिन और हर्ब्स आदि चीजें पौधों से बने हुए प्रोडक्ट्स से लेनी चाहिए. महिलाओं को अपना स्ट्रेस कम करने के लिए इनका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए.

एसेंशियल ऑयल
आरमाथेरेपी उन आवश्यक थेरेपीज में से एक है जो कई तरह के स्वास्थ्य थेरेपी में एसेंशियल तेल का इस्तेमाल करती है. सबटल एसेंस से शरीर की रासायनिक और ऊर्जा प्रणालियों पर असर पड़ता है. इससे चिंता और तनाव दूर होने में मदद मिलती है. लैवेंडर, जैसमीन, बर्गमॉट आदि ऐसे तेल हैं जिनसे तनाव और स्ट्रेस दूर करने में मदद मिल सकती है.

अश्वगंधा

अश्वगंधा एक प्राचीन औषधीय जड़ीबूटी है. मस्तिष्क में इससे तनाव को रोकने में मदद मिलती है. कई अध्ययनों में भी यह बात सामने आई है कि अश्वगंधा से स्ट्रेस और तनाव के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है. अश्वगंधा से स्ट्रेस कम होने के अलावा स्टेमिना मिलता है और शरीर में ऊर्जा भी बनी रहती है. स्ट्रेस के समय इसका सेवन करना काफी लाभदायक है.

ये भी पढ़ें – वजन बढ़ाना चाहते हैं तो ये 5 चीजें खाइए, पर्सनेलिटी नजर आएगी शानदार

शिलाजीत
यह उस आयुर्वेदिक औषधि का नाम है जिससे आपके सम्पूर्ण स्वास्थ्य के ऊपर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. यह आयुर्वेदिक औषधि युवा और पेशेवर दोनों तरह के लोगों के लिए लाभदायक है. अलग-अलग शिलाजीत उत्पाद मार्केट में आते हैं जिनसे आप खुद में खुश, मजबूत और शांत इंसान को देख सकते हैं. काम और अन्य चीजों से जुड़े हुए स्ट्रेस से पार पाने में यह मददगार है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *