कोरोना पर WHO ने फिर चेताया, कहा-इन गलत जानकारियों के कारण बढ़ रहे हैं मामले
स्वास्थ्य

कोरोना पर WHO ने फिर चेताया, कहा-इन गलत जानकारियों के कारण बढ़ रहे हैं मामले

नई दिल्ली. कोरोना (Corona) को अब लगभग तीन साल हो गए हैं लेकिन अब भी इसका कहर जारी है. पिछले कुछ दिनों से दुनिया के अनेक हिस्सों में कोरोना संक्रमण के मामले में तेजी से वृद्धि (Rise in covid-19 new cases) हो रही है. चीन, हांगकांग, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, यूरोपीय देशों में कोरोना ने नए सिरे से आतंक मचाना शुरू कर दिया है. विश्व में इसे लेकर बढ़ती चिंता के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) प्रमुख टेक्निकल अधिकारी मारिया वान केरखोव (Maria Van Kerkhove) ने कहा है कि गलत सूचनाओं का प्रसार सहित कई ऐसे कारक हैं जिनके कारण ओमिक्रॉन का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है.
मारिया ने कहा, दुनिया भर में कोरोना महामारी को लेकर कई तरह की भ्रांतियां फैलाई जा रही है. उन्होंने कहा, लोगों में ये भ्रांतियां फैलाई जा रही हैं कि महामारी खत्म हो गया है, ओमिक्रॉन (Omicron) बहुत हल्का है और ओमिक्रॉन कोविड-19 का आखिरी वेरिएंट है. इस तरह की भ्रांतियों के कारण कोरोना की रफ्तार फिर से बढ़ने लगी है.

वैक्सीन अब भी सबसे अधिक प्रभावी

डब्ल्यूएचओ की टेक्निकल अधिकारी मारिया ने कहा, हमारे आस पास कई तरह की गलत जानकारियां तैर रही हैं. जैसे कि महामारी का अंत हो गया, ओमिक्रॉन आखिरी वेरिएंट है, आदि. इस तरह की गलत जानकारियों से लोगों में भ्रम पैदा हो रहा है. उन्होंने वैक्सीन की उपयोगिता पर बोलते हुए कहा कि वैक्सीन अब भी सबसे अधिक प्रभावी है. यह गंभीर बीमारी से बचाती है और मौत के जोखिम को कम करती है. चाहे वह ओमिक्रॉन ही क्यों न हो, वैक्सीन हर जगह काम आती है. आंकड़ों की बात करें तो पिछले सप्ताह की तुलना में इस सप्ताह वैश्विक कोरोना के मामले में 8 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. इस सप्ताह लगभग 1.1 करोड़ संक्रमण के नए मामले सामने आए हैं. सबसे अधिक पश्चिमी प्रशांत क्षेत्रों में कोरोना के मामले में तेजी आई है. दक्षिण कोरिया और चीन में कुल मामलों का 25 प्रतिशत संक्रमण के मामले 27 प्रतिशत मौत के मामले सामने आए हैं.

BA.2. सबसे तेज फैलने वाला वेरिएंट

मारिया ने कहा, बीए.2 सबसे अधिक तेजी से फैलने वाले वेरिएंट के रूप में सामने आया है. उन्होंने कहा कि हमने अभी तक BA.1 की तुलना में BA.2 की गंभीरता में किसी तरह का परिवर्तन नहीं देखा है. हालांकि संक्रमण के मामले में तेज वृद्धि के कारण लोगों के अस्पताल में भर्ती होने की संख्या में वृद्धि हो रही है और इस कारण मौत भी बढ़ रही है. हाल ही में डब्ल्यूएचओ ने नवीनतम साप्ताहिक आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा है कि कोविड-19 महामारी का अंत में अभी लंबा रास्ता बाकी है.

Tags: Corona vaccine, Corona virus cases, COVID 19, WHO

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.