कोरोना दिमाग के एक हिस्‍से को कर सकता है प्रभावित: स्‍टडी
स्वास्थ्य

कोरोना दिमाग के एक हिस्‍से को कर सकता है प्रभावित: स्‍टडी | health – News in Hindi

अभी तक इससे फेफड़े प्रभावित हो रहे थे. मगर अब वायरस का असर दिमाग तक पहुंच रहा है.

रिसर्च (Research) में यह सामने आया है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) दिमाग पर भी बुरा प्रभाव छोड़ रहा है. यानी अभी तक इससे फेफड़े प्रभावित हो रहे थे. वायरस का इंफेक्शन श्वसन तंत्र में सूजन पैदा कर रहा था. मगर अब इसका असर दिमाग (Brain) तक पहुंच रहा है.

कोरोना वायरस (Coronavirus) के शरीर पर होने वाले प्रभावों को लेकर कई तरह के शोध (Research) किए जा रहे हैं. इसको लेकर कई तरह की बातें भी सामने आ रही हैं. हाल में वैज्ञानिकों ने दावा किया कि कोरोना वायरस दिमाग को भी प्रभावित कर रहा है. कई रिसर्च में यह सामने आया है कि कोरोना वायरस दिमाग पर भी बुरा प्रभाव छोड़ रहा है. यानी अभी तक इससे फेफड़े प्रभावित हो रहे थे. वायरस का इंफेक्शन श्वसन तंत्र में सूजन पैदा कर रहा था. मगर अब इसका असर दिमाग तक पहुंच रहा है.

यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लंदन (University College London) और यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन हॉस्पिटल (University College Hospital) के द्वारा की गई इस संयुक्त रिसर्च में खासतौर पर कोरोना वायरस के न्यूरोलॉजिकल लक्षणों को शोध का विषय बनाया गया था. इसे ‘ब्रेन’ नामक जर्नल में प्रकाशित किया गया. रिसर्च में सामने आया कि सूजन से जुड़ी हुई कई तरह की बीमारियां तेजी से बढ़ती जा रही हैं. यह बढ़ोतरी कोरोना वायरस के संक्रमित मामले सामने आने के बाद देखी गई है. इस दौरान दिमाग में सूजन और मानसिक क्षमताओं में गंभीर गड़बड़ी पैदा होने की समस्या ज्यादा देखने को मिली हैं. रिसर्च में यह भी आशंका जताई गई है कि आने वाले समय में इसके और भी दुष्‍परिणाम सामने आ सकते हैं.

वहीं जो लोग इस वायरस से संक्रमित हैं ऐसे लोगों में न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर होने का ज्‍यादा खतरा बताया गया है. इस स्टडी के वरिष्‍ठ लेखक डॉ. माइकल जंदी ने कहा कि जो लोग कोरोना संक्रमित हैं या हाल में इससे संक्रमित रह चुके हैं, ऐसे लोगों का दिमाग इस संक्रमण की वजह से ज्‍यादा प्रभावित हो रहा है. इससे दिमाग मे सूजन हो जाने की आशंका भी बढ़ रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *