News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

कोरोना काल के बाद भी हैंड वॉश समेत इन आदतों को न छोड़ें, जानें किन हैबिट्स को कर सकते हैं अवॉइड

हाइलाइट्स

भीड़-भाड़ वाली जगहों से दूरी बनाकर रखें.
घर को बार-बार सेनिटाइज करना करें स्किप.

Health tips: कोरोना काल का कहर धीरे-धीरे खत्म हो रहा है. बेशक परिस्थितियां अब नॉर्मल होती दिख रही हैं. मगर कुछ लोग अभी भी कोविड गाइडलाइंस का गंभीरता से पालन कर रहे हैं. वहीं ज्यादातर लोग कोरोना काल की आदतों पर विराम भी लगा चुके हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ गाइडलाइंस को फॉलो करके आप कई और बीमारियों को भी मात दे सकते हैं. तो वहीं कोरोना काल (Corona period) की कुछ आदतों पर फुल स्टाप भी लगाया जा सकता है.
दरअसल, वैक्सीनेशन के बाद कोरोना वायरस का खतरा काफी कम हो गया है. वहीं लोगों की लाइफस्टाइल भी पटरी पर वापस आती हुई दिख रही है. ऐसे में लॉकडाउन के दौरान लोगों की आदत बन चुकी कुछ कोविड गाइडलाइन्स को अपनाकर आप भविष्य में भी अपनी सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं. तो वहीं बदलाव के इस दौर में कुछ आदतों को छोड़ा भी जा सकता है. तो आइए जानते हैं कोरोना काल की उन आदतों के बारे में.

हैंड वॉश है जरूरी

कोरोना के दौरान 20 सेकंड तक हाथ धोने का वीडियो लगभग सभी ने देखा होगा. जिसके चलते कई लोगों को हाथ धोने की आदत पड़ गई है. ऐसे में आपकी ये आदत सिर्फ कोरोना वायरस से ही नहीं बल्कि अन्य गंभीर बीमारियों से भी आपको दूर रखने में कारगर होती है. इसलिए खासकर कुछ भी खाने या पीने से पहले हाथ धोना बिल्कुल ना भूलें.

ये भी पढ़ें: बॉडी को हेल्दी रखने के लिए करने जा रहे हैं योग? पहले जानिए इससे जुड़ी 5 जरूरी बातें

वैक्सीनेशन करवाएं

कोरोना वायरस की वैक्सीन आने से पहले भी कई लोगों ने अलग-अलग सेफ्टी वैक्सीन से खुद को प्रोटेक्ट करने की कोशिश की थीं. ऐसे में वैक्सीनेशन को नजरअंदाज बिल्कुल ना करें. डॉक्टर की सलाह पर जरूरी वैक्सीन लगवाकर आप ना सिर्फ फिट रह सकते हैं बल्कि भविष्य की कई बीमारियों को आसानी से मात दे सकते हैं.

बीमारी में खुद को आइसोलेट करें

कोरोना वायरस के लक्षण दिखने पर अमूमन लोग खुद को आइसोलेट कर लेते थे. जिससे कोई दूसरा कोरोना वायरस का शिकार ना हो जाए. इसी तरह वायरल इंफेक्शन से लेकर सीरियस हेल्थ प्रॉब्लम में अपने आप को आइसोलेट करके बीमारी फैलने से रोक सकते हैं. ऐसे में ज्यादा से ज्यादा घर पर रहने की कोशिश करें और बाहर निकलने पर ‘दो गज दूरी मास्क है जरूरी’ का फॉर्मूला जरूर याद रखें.

ये भी पढ़ें: हार्ट बर्न की समस्या से अक्सर रहते हैं परेशान तो तुरंत आजमाएं ये आसान होम रेमेडीज

भीड़-भाड़ से रहें दूर

कोरोना के समय लोग भीड़-भाड़ वाली जगहों से दूर रहना पसंद करते हैं. जिसके चलते कई जगह कंजस्टेड प्लेस से ओपेन एरिया में तब्दील हो गई हैं. वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी वेंटिलेशन को बीमारी से बचने का बेस्ट नुस्खा बताया है. इसलिए भीड़ वाली जगहों से दूर रहने की कोशिश करें.

इन आदतों को किया जा सकता है स्किप

कोरोना काल में कुछ गाइडलाइंस को आप स्किप भी कर सकते हैं. जी हां, ग्लव्स पहनने, चीजों को छूने, गेस्ट के जाने के बाद घर को सेनिटाइज करने, घर का दरवाजा और फर्श को बार-बार पोछने और हर समय सेनिटाइजर का इस्तेमाल करने जैसी आदतों को आप गुडबॉय भी कह सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health News, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.