News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

कॉटन से इयरवैक्स साफ करना पड़ सकता है महंगा, जानिए कान साफ करने का सही तरीका

हाइलाइट्स

ईयरवैक्स हमारे कानों को हेल्दी रखने में मदद करता है.
घरेलू तरीकों से आसानी से ईयरवैक्स साफ कर सकते हैं.

Remedies for Earwax : इयरवैक्स यानी कान का मैल जो ईयर हेल्थ के लिए भी जरूरी है. इयरवैक्स बैक्टीरिया या गंदगी नहीं होता है, ये कान को बाहरी धूल मिट्टी और बैक्टीरिया से बचाता है. हालांकि ईयरवैक्स देखने में भद्दा और खराब लगता है और समय-समय पर सफाई ना करने पर सुनने में भी परेशानी पैदा कर सकता है. कान में मैल को साफ करने के कई घरेलू उपाय है जिनसे आसानी से कानों को साफ किया जा सकता है. कान में मैल होने से कान के पर्दे और अंदरूनी भाग सुरक्षित रहते है लेकिन कान में ज्यादा मैल होने से भी परेशानी हो सकती है. यह नॉर्मल हाइजीन में आता है. कानों की सफाई करते हुए सावधानी रखना बेहद जरूरी है.

कान साफ करने के लिए अपनाएं ये रेमेडीज :
कान साफ करने के लिए कॉटन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि उससे इयर कैनाल डैमेज और इरिटेट हो सकता है.

बेकिंग सोडा :
हेल्थ लाइन के अनुसार इयरवैक्स निकालने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं, उसके लिए आधा टी स्पून बेकिंग सोडा को लगभग आधे कप गुनगुने पानी में मिलाकर एक ड्रॉपर बोतल में रख लें. एक टाइम में 5 से 10 ड्रॉप कान में डाल सकते हैं और एक घंटे बाद साफ पानी से कान को धो लें.

हाइड्रोजन पैराक्साइड :
हाइड्रोजन पैराक्साइड का उपयोग इयरवैक्स निकालने के लिए किया जा सकता है. 5 से 10 बूंदें कान में डालें और 5 मिनट के लिए गर्दन को बगल में झुका कर रखें. हफ्ते में एक बार हाइड्रोजन पैराक्साइड का इस्तेमाल कर सकते हैं.

ऑयल :
ऑयल का इस्तेमाल करके इयरवैक्स को आसानी से साफ किया जा सकता है. ऑयल वैक्स को नरम करने का काम करता है. उसके लिए बेबी ऑयल, नारियल तेल या जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. कोई भी तेल लेकर उसे हल्का गर्म कर लें और ड्रॉपर बोतल में भरकर कान में डाल लें और 5 मिनट तक कान को झुकाकर रखें. ध्यान रखें तेल ज्यादा गरम ना हो, ऐसा रोज कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- स्किन और बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए ऐसे करें विटामिन कैप्‍सूल का इस्तेमाल

ये भी पढ़ें: मेकअप रिमूव करते समय न ये गलतियां, त्वचा हो सकती है खराब

Tags: Health, Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.