News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

कैंसर के खतरे को कम कर सकती है जलकुंभी, ये भी हैं इसके फायदे

Watercress Benefits: पानी में होने वाला ये पौधा जलकुंभी ना केवल सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है बल्कि इसे पर्यावरण के लिए भी काफी जरूरी माना जाता है. वेबएमडी के मुताबिक, दरअसल जलकुंभी में कई ऐसे मिनरल्‍स, विटामिन्‍स, पोषक तत्‍व पाए जाते हैं जो कैंसर जैसी बीमारी के रिस्‍क को भी कम करने में फायदेमंद है. यही नहीं, इसके सेवन से हार्ट अटैक के खतरे को भी कम किया जा सकता है. औषधीय गुणों के कारण भारत में इसका प्रयोग सदियों से किया जाता रहा है. इसका इस्‍तेमाल आप सलाद, सूप, सब्‍जी और स्ट्यू के रूप में भी कर सकते हैं.

जलकुंभी के फायदे

कैंसर के खतरे को करे कम
जलकुंभी में मौजूद बीटा कैरोटीन एंटीऑक्‍सीडेंट बॉडी पर फ्री रेडिकल्‍स के असर को कम करता है जिससे बॉडी सेल्‍स डैमेज नहीं होते. इस तरह जलकुंभी को डाइट में शामिल कर कैंसर के खतरे से भी बचा जा सकता है.

आंखों के लिए फायदेमंद
जलकुंभी में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है जो आंखों के विजन को बेहतर बनाने के लिए काफी उपयोगी होता है.

ये भी पढ़ें: डायबिटीज में लापरवाही से बढ़ जाता है शुगर लेवल, इन बातों का रखें ध्यान

कोलेजन उत्पादन बढ़ाए
जलकुंभी या वॉटरक्रेस कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है जिससे चेहरे पर उम्र के निशान को कम किया जा सकता है. इसके सेवन से चेहरे पर ग्‍लो आता है और त्वचा टाइट होती है.

हार्ट के लिए फायदेमंद
जलकुंभी के सेवन से ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या नहीं होती और हार्ट अटैक या हार्ट डिजीज की आशंका को नियंत्रित किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: स्वाद बढ़ाती है लेकिन दांत भी खराब करती है खट्टी इमली! ज्यादा खाने के ये हैं नुकसान

स्किन के लिए फायदेमंद
अगर आप इसे पीसकर स्किन पर लगाएं तो पिंपल्स की समस्‍या ठीक हो सकती है. यही नहीं, स्किन पर रेडनेस और इन्फ्लेमेशन को कम कर करने, दाग-धब्बे दूर करने और पिंपल्स पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में भी ये मददगार है.

वजन करे कम
कम कैलोरी और हाई फाइबर होने के कारण जलकुंभी वजन को कम करने में भी बहुत मदद कर सकता है.

Tags: Health, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.