कुकिंग ऑयल को बार-बार करते हैं इस्तेमाल तो जान लें इसके नुकसान
स्वास्थ्य

कुकिंग ऑयल को बार-बार करते हैं इस्तेमाल तो जान लें इसके नुकसान

आमतौर पर हम घर में जब पूरियां या पकौड़े तलते हैं तो इसके बाद बचे तेल को बर्बाद नहीं करते और उन्‍हें सब्‍जी बनाने में इस्‍तेमाल कर लेते हैं. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इस्‍तेमाल किए गए तेल  को अगर आप फिर से खाना बनाने में प्रयोग करेंगे तो इससे आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है. जी हां, कई बार तो हम बचे हुए तेल को बार-बार तलने में इस्‍तेमाल कर लेते हैं जिसका हमारी सेहत को काफी नुकसान  होता है. शोधों में पाया गया है कि अगर आप इस तरह कुकिंग ऑयल को बार-बार इस्‍तेमाल कर रहे हैं और रीहीट कर र‍हे हैं तो इसमे टॉक्सिक पदार्थ बनने लगते हैं जिससे शरीर में फ्री रेडिकल्‍स की समस्‍या बढ़ सकती है. बता दें कि फ्री रेडिकल्‍स शरीर में सूजन और कई तरह की खतरनाक बीमारियों जैसे कैंसर का कारण भी बन सकती है. रीडर्स डायजेस्‍ट के मुताबिक, ऐसा करने से ब्रेस्‍ट कैंसर, लंग ट्यूमर जैसी समस्‍या हो सकती है. फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स ऑर्ट ऑफ इंडिया (FSSAI) ने भी अपनी गाइडलाइंस में ऐसा करने से मना किया है और बताया है कि आप ट्रांस-फैट के फॉर्मेशन से बचने के लिए कुकिंग ऑयल को तीन बार से ज्‍यादा हीट ना करें.

हो सकता है कैंसर
कुकिंग ऑयल को बार-बार हीट करने से उसमें कुछ ऐसे तत्‍व बन जाते हैं जो कैंसर का कारण बनते हैं. रीहीट की वजह से शरीर में कई जगह इंफ्लेमेशन की समस्‍या हो सकती है जो धीरे-धीरे कैंसर का कारण बन जाता है.

ये भी पढ़ें: Coconut Water Benefits For Skin: सेहत के साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद है नारियल का पानी, ऐसे करें फेस को प्रोटेक्ट

बढ़ाता है बैड कोलेस्ट्रॉल
हाई टेम्परेचर पर तेल जलने और उसमें से धुंआ निकलने पर यह बैड कोलेस्‍ट्रॉल की वजह बन जाता है. जिस वजह से हृदय रोग, स्‍ट्रोक, सीने में दर्द की समस्‍या हो सकती है.

बढ़ता है ब्लड प्रेशर
अधिक जलने से इसमें सायनिक संरचना बदलने लगती है और फ्री फैटी एसिड और रेडिकल रिलीज होने लगता है. इन वजहों से तेजी से ब्‍लड प्रेशर अनियंत्रित हो सकता है.

इसे भी पढ़ें : वजन घटाना है तो रोज चलें 10,000 स्‍पेप्‍स, कुछ ही दिनों में चर्बी होगी गायब

गैस की समस्‍या
अगर आप तेल को बार-बार रीहीट कर रहे हैं तो इसके इस्‍तेमाल से आपको पेट में गैस, जलन की समस्‍या हो सकती है.

इसके अलावा डायबिटीज, अल्‍सर जैसी समस्‍या का भी ये कारण बन जाता है. ऐसे में अगर आप बाजार की फ्राई चीजें खरीदकर खाते हैं तो सम्‍हल जाएं और सोच समझ कर ही उनका सेवन करें.

Tags: Cooking, Health, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.