किसी दूसरे के साथ भूलकर भी शेयर न करें अपना मास्क, नहीं तो हो सकती है ये परेशानी
स्वास्थ्य

किसी दूसरे के साथ भूलकर भी शेयर न करें अपना मास्क, नहीं तो हो सकती है ये परेशानी | health – News in Hindi

अगर आपने मास्क धोकर भी इस्तेमाल किया है, तो भी यह पूरी तरह से साफ नहीं है.

विशेषज्ञों के अनुसार मास्क (Mask) खुद ही इस्तेमाल करना चाहिए. किसी दूसरे को देना या उनसे लेकर इस्तेमाल करना सही नहीं है. यह अंडरगारमेंट (Undergarment) और ब्रश (Brush) की तरह होता है जिसका इस्तेमाल खुद करना चाहिए.

परिवार और दोस्तों के करीब रहते समय अपनी चीजों को शेयर (Share) करना आम बात है. खाना, कपड़े और कॉस्मेटिक (Cosmetics) की चीजें एक-दूसरे में शेयर करते हुए देखी जाती है. दूसरे व्यक्ति की चीजों को लेने में हम जरा भी नहीं हिचकिचाते हैं. इन सब में हम कुछ भी गलत नहीं मानते. यही चीज मास्क (Mask) का इस्तेमाल करते हुए भी लागू होती है. एक ही घरों में रहने वाले लोगों को फ्रेश धोये हुए मास्क का इस्तेमाल करने में गलत नजर नहीं आता लेकिन विशेषज्ञों के अनुसार यह बिल्कुल सही नहीं है.

मास्क शेयर क्यों नहीं करना चाहिए?
हम सब ने शेयरिंग इज केयरिंग के बारे में सीखा है लेकिन जब मास्क की बात आती है, तो इस सीख को भूल जाना चाहिए. विशेषज्ञों के अनुसार मास्क खुद ही इस्तेमाल करना चाहिए. किसी दूसरे को देना या उनसे लेकर इस्तेमाल करना सही नहीं है. यह अंडरगारमेंट और ब्रश की तरह होता है जिसका इस्तेमाल खुद करना चाहिए.

इसे भी पढ़ेंः कुत्ते और बिल्लियां भी COVID-19 का हो सकती हैं शिकार, जान लें ये बड़ी बातमास्क शेयर करने में जोखिम

अगर आपने मास्क धोकर भी इस्तेमाल किया है, तो भी यह पूरी तरह से साफ नहीं है. मास्क से मुंह और नाक को कवर किया जाता है इसलिए इसमें धोने के बाद भी बैक्टीरिया और जर्म्स रह जाते हैं. ये दूसरे व्यक्ति में जाकर अलग-अलग बीमारियों को जन्म दे सकते हैं. मास्क आपके नाक और मुंह पर एकदम फिट होना चाहिए. शेयर करने से हो सकता है अगली बार आपके मुंह पर यह सही तरह से फिट न आए. साइज में बड़ा मास्क आपको संक्रमण या बीमारियों की तरफ धकेल सकता है. इसलिए बेहतर यही है कि आपको 2 से 3 मास्क अपने पास रखने चाहिए. स्टॉक में उन्हें रखें ताकि किसी से मांगने की नौबत न आए.

इसे भी पढ़ेंः World Sight Day 2020: घंटों कंप्यूटर पर काम करना हो सकता है आंखों के लिए नुकसानदायक, ऐसे दें आराम

मास्क सही तरीके से पहनने के टिप्स
फिर से इस्तेमाल करने लायक मास्क को बिना धोये न पहनें. मास्क को गर्म पानी से धोने के बाद इसे अच्छी तरह सूरज की रोशनी में सूखने दें. मास्क लगाने से पहले और लगाने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोएं. हर समय मास्क को न छुएं और अपने मुंह पर फिट आने वाले मास्क को ही पहनें.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *