किडनी स्टोन से लेकर मोटापा घटाने तक में असरदार है उबले हुए नींबू का पानी
स्वास्थ्य

किडनी स्टोन से लेकर मोटापा घटाने तक में असरदार है उबले हुए नींबू का पानी

Boiled Lemon Water Benefits: नींबू का सेवन आमतौर पर सभी करते हैं. खाने में स्वाद बढ़ाने से लेकर खाना पचाने और गर्मी से राहत पाने के लिए, नींबू का भरपूर इस्तेमाल किया जाता है. कई लोग हेल्दी रहने के लिए नींबू पानी को भी अपनी डाइट में शामिल करना नहीं भूलते हैं. खासकर गर्मी के मौसम में नींबू पानी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इन सबके अलावा क्या आप जानते हैं कि उबले हुए नींबू का पानी कई बीमारियों से लड़ने में कारगर साबित हो सकता है.

दरअसल नींबू विटामिनA और विटामिन C का अच्छा सोर्स होने के साथ-साथ कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, ऑयरन, फॉस्फोरस और फोलेट एसिड से भी भरपूर होता है. हेल्थलाइन के मुताबिक यह वज़न कम करने से लेकर किडनी स्टोन ख़त्म करने में भी प्रभावी पाया गया है. आज हम आपको बताते हैं उबले हुए नींबू के पानी से जुड़े फायदों के बारे में.

ये भी पढ़ें: Weight Loss Tips : नींबू और गुड़ को करें डाइट में शामिल, तेजी से घटने लगेगा वजन

कैसे करें उबले हुए नींबू के पानी का सेवन

नींबू पानी को अपने रुटीन का हिस्सा बनाने के लिए आप बॉउल में एक गिलास पानी के साथ आधा नींबू डालकर उबाल लें. लगभग पांच मिनट तक उबालने के बाद इसे ठंडा होने के लिए रख दें. इस पानी को अपनी पसंद के हिसाब से बिना कुछ मिलाए, नमक या शहद के साथ भी पी सकते हैं.  नींबू की जगह रस निचोड़ने के बाद इसके छिलके को भी उबालकर पी सकते हैं. दिन की शुरुआत इस ड्रिंक के साथ कर सकते हैं. हालांकि ज्यादा मात्रा में नींबू के रस का सेवन करने से स्किन एलर्जी और खुजली की समस्या हो सकती है. इसलिए हर दिन नींबू का रस कितना लेना ठीक रहता है इसके बारे में किसी एक्सपर्ट की सलाह लेने के बाद ही सेवन शुरू करें.

उबले हुए नींबू का पानी पीने से त्वचा में आएगा निखार

उबले हुए नींबू का पानी पीने से त्वचा के बैक्टीरिया कम होते हैं. जिससे चेहरा साफ और बेदाग नजर आता है. विटामिन C से भरपूर होने के कारण उबले हुए नींबू का पानी एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है, जो कि त्वचा से फ्री रेडिकल्स कम करते हुए इसे ग्लोइंग बनाता है.

हाई ब्लड प्रेशर कम करने में मददगार

उबले हुए नींबू के पानी का सेवन बीपी कंट्रोल रखने में भी सहायक है. इसमें मौजूद कैल्शियम और पोटैशियम हाई ब्लड प्रेशर को सामान्य लेवल पर लाने का काम करते हैं. इसके लिए अगर आप चाहें तो काली चाय में भी नींबू का रस मिलाकर पी सकते हैं.

ये भी पढ़ें : गर्मियों में पके कटहल से डाइजेशन को बनाएं बेहतर, लिवर हेल्थ भी होगी बूस्ट

इम्यूनिटी बूस्टर है उबले नींबू का पानी

उबले हुए नींबू का पानी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. यह वायरल इंफेक्शन जैसी बीमारियों से लड़ने में कारगर है. साथ ही इसमें मौजूद विटामिन C बॉडी को डिटॉक्स करके इम्यूनिटी मजबूत बनाने में मदद करता है.

मोटापा घटाने में असरदार

वजन कम करने में उबले हुए नींबू का पानी बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. शहद के साथ नींबू पानी का सेवन करने से बॉडी का फैट तेजी से कम होने लगता है और शरीर भी हाइड्रेट रहता है.

पाचन तंत्र दुरुस्त करेगा उबले नींबू का पानी

कई बार अनबैलेंस्ड डाइट लेने के कारण पाचन तंत्र खराब हो जाता है और कब्ज, एसीडिटी, पेट दर्द जैसी कई समस्याएं देखने को मिलने लगती है. ऐसे में रोज सुबह खाली पेट उबले हुए नींबू का पानी पीने से पाचन तंत्र को मजबूत बनाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें : Drinks For Weight Loss: बढ़ती पेट की चर्बी को कम करने के लिए लें इन 5 ड्रिंक्स की मदद

किडनी स्टोन की परेशानी में असरदार

नींबू पानी में का सेवन किडनी स्टोन में मौजूद कैल्शियम ऑक्सलेट का प्रभाव कम करती है. यह ऑक्सलेट हार्ड डिपॉज़िट के फॉर्म में होता है, जो दर्द, जी मिचलना और उल्टी की वजह बनते हैं.

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.