Hindi News - News18 हिंदी
स्वास्थ्य

किडनी स्टोन की समस्या है तो बिल्कुल न करें इन चीजों का सेवन

आज कल किडनी स्टोन (Kidney stone) यानी गुर्दे में पथरी होने की दिक्कत (Problem) से बहुत सारे लोग परेशान हैं. उनकी ये दिक्कत और भी बढ़ जाती है, जब वो अनजाने में उन चीजों का सेवन कर लेते हैं, जो किडनी स्टोन के पेशेंट (Patient) को बिल्कुल भी नहीं खानी चाहिए. अगर आप नहीं जानते हैं कि वो क्या चीजें हैं, जिनका सेवन किडनी स्टोन की समस्या का सामना करने वाले लोगों को नहीं करना चाहिए, तो आइये आपको यहां बताते हैं.

प्रोटीन युक्त चीजें

अगर आपकी किडनी में स्टोन है तो आपको उन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए, जिनमें प्रोटीन होता है. इनमें चिकन, फिश, पनीर, अंडा, दही, दूध और छेने से बनी चीजें और दालें आदि चीजें शामिल हैं. ज्यादा प्रोटीन का सेवन करने से किडनी पर बुरा असर पड़ता है.

ये भी पढ़ें : गैस की समस्या तुरंत होगी दूर, कर लें ये आसान उपाय

 महीन बीज वाली सब्जियां और फल

किडनी के स्टोन की दिक्कत होने पर आपको ऐसी सब्जियों और फलों का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए, जिनमें महीन बीज होते हों. इनमें टमाटर, बैगन, टैंटी, रसभरी, ककड़ी, खीरा, अमरूद समेत कई और चीजें शामिल हैं. इनके सेवन से दिक्कत और भी ज्यादा बढ़ सकती है.

ज्यादा नमक वाली चीजें

किडनी में स्टोन की समस्या होने पर नमक का सेवन कम करना चाहिए. डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ, चाइनीज, मैक्सिकन फ़ूड का सेवन भी नहीं करना चाहिए क्योंकि इनमें काफी मात्रा में नमक होता है.

ये भी पढ़ें: हड्डियां बनाएगा मजबूत, ब्‍लड प्रेशर करेगा कंट्रोल, जानें चीकू के 5 फायदे

हाई फास्फोरस वाली चीजें

हाई फास्फोरस वाली चीजें जैसे फास्ट फूड, टॉफी, जंक फूड, चिप्स, कैन सूप, चॉकलेट, नट्स, कार्बोनेटेड ड्रिंक्स, मक्खन, सोया, मूंगफली, काजू, किशमिश, मुनक्का जैसी चीजों के सेवन से बिल्कुल परहेज करना चाहिए.

खट्टे फल और कैल्शियम युक्त चीजें

संतरा, नींबू आंवला जैसे खट्टे फलों के साथ ही कद्दू, सूखे बींस, कच्चा चावल, उड़द की दाल, सोयाबीन, अजमोद, चीकू, पालक, साबुत अनाज, चॉकलेट, टमाटर जैसी चीजों का सेवन भी आपको नहीं करना चाहिए. ये स्टोन के साइज को बढ़ा सकते हैं.

कोल्ड ड्रिंक्स

किडनी स्टोन होने की स्थिति में, कोल्ड ड्रिंक पीने से परहेज करना चाहिए क्योंकि इसमें फॉस्फोरिक एसिड की मात्रा ज्यादा होती है, जो स्टोन के खतरे को और भी बढ़ा सकती है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *