किचन में काम करते हुए जल जाए स्किन, तो न करें ये गलतियां
स्वास्थ्य

किचन में काम करते हुए जल जाए स्किन, तो न करें ये गलतियां

Burning Tips: आमतौर पर कुकिंग करना कुछ लोगों का शौक होता है, तो कुछ लोगों की मजबूरी. किचन में काम करने की वजह चाहे जो भी हो, मगर चाकू से हाथ कटने से लेकर हाथ जलने तक रोजमर्रा की छोटी-छोटी घटनाएं अमूमन सभी के साथ घटित होती रहती हैं. वहीं त्वचा पर कट लगने पर तो हम एंसेप्टिक दवा की मदद ले सकते हैं, लेकिन किचन में काम करते समय स्किन जलने पर अक्सर हम कुछ कॉमन मिस्टेक्स कर बैठते हैं. जिसके कारण जलन कम होने के बजाए समस्या और बढ़ जाती है. महिलाएं अक्सर किचन में काम करने के दौरान जल्दी-जल्दी में अपने हाथ जला लेती हैं. वहीं पुरुषों के साथ भी ये परेशानी काफी कॉमन है. ऐसे में जलन का दर्द कभी-कभी असहनीय हो जाता है और इससे राहत पाने के लिए हम बर्फ से लेकर टूथपेस्ट तक कई चीजें ट्राय करते हैं. लेकिन क्या आप इन चीजों के साइड इफैक्ट से वाकिफ हैं. अगर नहीं तो, आइए हम आपको बताते हैं जलने के दौरान की गई कुछ आम गलतियों और उनके नुकसानों के बारे में.

बर्फ रगड़ना
स्किन की जलन शांत करने के लिए जलने के फौरन बाद उस पर बर्फ रगड़ना काफी आम प्रक्रिया है. जिसे अधिकतर लोग फॉलो करते हैं. बेशक इससे आपकी जलन कम भी हो जाती है. लेकिन जलने के बाद बर्फ लगाने से त्वचा पर हीट और कोल्ड इंजरी मिक्स हो जाती है. जिसके चलते आप थर्म इंजरी का शिकार हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें: रफ स्किन से परेशान हैं तो चेहरे को नेचुरल चीजों से करें क्लीन, जान लें ये 3 तरीके

टूथपेस्ट लगाना
वहीं जलने के बाद दर्द से राहत पाने के लिए जले हुए हिस्से पर टूथपेस्ट लगाना भी कॉमन है. आम अवधारणा के अनुसार टूथपेस्ट ठंडा होता है, जिससे जलन कम होने लगती है. हालांकि ऐसा बिल्कुल नहीं है. टूथपेस्ट त्वचा के पोर्स को ब्लॉक करके हीलिंग प्रक्रिया धीमी कर देता है. जिससे काफी देर तक आपकी जलन शांत नहीं हो पाती है.

फफोले फोड़ना
जलने के बाद अक्सर त्वचा पर छाले या फफोड़े पड़ जाते हैं. वहीं कुछ लोग फफोलों से निजात पाने के लिए फफोलों को फोड़कर पानी निकालने लगते हैं. हालांकि इससे आपको स्किन इंफैक्शन का खतरा बढ़ जाता है और समस्या जल्दी हल होने के बजाए लम्बे समय तक बनी रहती है. इसलिए फफोलों को फोड़ने के बजाए इन पर ड्रेसिंग करना बेहतर रहता है.

ये भी पढ़ें: उम्र से पहले होने वाली झुर्रियों से मिनटों में निजात दिला सकता है खट्टा दही

धूप का असर
जलने के बाद धूप के डायरेक्ट संपर्क में आना सबसे ज्यादा खतरनाक होता है. सूरज की हानिकारक किरणें आपकी जलन को बढ़ाने का काम करती है. जिससे त्वचा पर फफोले पड़ने का भी डर रहता है. इसलिए धूप में निकलते समय जलन वाली त्वचा को कवर करना न भूलें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.