करी पत्ता सिर्फ स्वाद ही नहीं, मसल्‍स और हड्डियों को मज़बूती भी देता है
स्वास्थ्य

करी पत्ता सिर्फ स्वाद ही नहीं, मसल्‍स और हड्डियों को मज़बूती भी देता है

Health Benefits Of Curry leaves: आमतौर पर दक्षिण भारतीय भोजन में खास फ्लेवर डालने के लिए करी पत्ता का इस्‍तेमाल किया जाता है. खाने में इसका इस्तेमाल स्‍वाद तो बढ़ाता ही है, सेहत के लिए भी करी पत्ता बहुत फायदेमंद है. तमिल भाषा में करी का अर्थ मसाला होता है.करी पत्ते को कई जगहों पर मीठा नीम के नाम से भी जाना जाता है.

नेटमेड के मुताबिक, करी पत्ता में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक, मल्टीविटामिन और फ्लेवोनोइड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कई तरह से हमारेस्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. आयुर्वेद के मुताबिक करी पत्ता एनीमिया, मधुमेह, अपच, मोटापा, किडनी की समस्या, हेयर और स्किन से जुड़े प्रॉब्लम को ठीक करने के लिए भी किया जाता रहा है.

सेहत के लिए करी पत्‍ते के फायदे

डायजेशन सुधारे
करी पत्ता में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन को बेहतर रखने और पेट की कई समस्‍या को दूर करने में मददगार साबित होते हैं. इसके इस्‍तेमाल से चक्‍कर आना, उल्‍टी, दस्‍त आदि की शिकायत को कम किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें : Curry leaves Benefits: सुबह खाली पेट चबाएं करी पत्ता, सेहत को मिलेंगे ढ़ेर सारे फायदे 

बॉडी ग्रोथ बढ़ाए
करी पत्ता में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है ,जो शरीर में बिल्डिंग ब्‍लॉक के ग्रोथ में मदद करता है. इसके सेवन से इम्‍यूनिटी बढ़ती है और मसल्‍स मजबूत बनते हैं.

बोन को बनाता है मजबूत
करी पत्ता में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. इसके रूटीन में शामिल करने से हड्डियों से जुड़ी बीमारी होने की आशंका कम होती है और दांत मजबूत रहते हैं.

बाल, स्किन और ओरल हेल्‍थ में फायदेमंद
करी पत्ते की मदद से कई तरह के एसेंशियल ऑयल बनाए जाते हैं जो हेयर, स्किन और मुंह की कई समस्‍याओं को दूर करते हुए इन्‍हें हेल्‍दी बनाता है.

ये भी पढ़ें: आंवला ही नहीं इसकी गुठली भी देती है सेहत को कई सारे फायदे

डायबिटीज में फायदेमंद
यह ब्‍लड में शुगर लेवल को नियंत्रित करता है जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है.

एनीमिया से छुटकारा
अगर आप एनीमिया से जूझ रहे हैं, तो आप करी पत्ता को रूटीन में शामिल करें. हर दिन इसके कुछ पत्तों को खाकर बॉडी में हेमोग्‍लोबिन बढ़ाया जा सकता है, जिससे खून की कमी दूर होती है.

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.