News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

कम उम्र में आपके बाल भी हो रहे सफेद? एक्सपर्ट से जानें इसकी वजह, बचाव के उपाय

हाइलाइट्स

बेहतर खान-पान से सफेद बालों की परेशानी को कुछ हद तक कम किया जा सकता है.
कई बार ब्रेन से संबंधित कुछ सिंड्रोम भी सफेद बालों की वजह बन जाते हैं.

How to Prevent Premature Greying: आज के दौर में कम उम्र में सफेद बालों की समस्या होना आम बात हो गई है. बड़ी संख्या में युवा और किशोर प्रीमेच्योर ग्रेइंग की चपेट में आ रहे हैं. धीरे-धीरे यह समस्या विकराल होती जा रही है अक्सर आपने सुना होगा कि अत्यधिक तनाव लेने से बाल सफेद हो जाते हैं. बालों के सफेद होने को लेकर लोगों में कई गलतफहमियां भी होती हैं. आज डॉक्टर से जान लेते हैं कि आखिर कम उम्र में बाल सफेद होने की क्या प्रमुख वजह होती हैं और इससे किस तरह बचाव किया जा सकता है.

यह भी पढ़ेंः Covid-19 से संक्रमित होने वाले लोगों को डायबिटीज का खतरा ज्यादा?

उम्र से पहले बाल सफेद होने की वजह जान लीजिए

जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज (कानपुर) के डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. युगल राजपूत के मुताबिक उम्र से पहले बाल सफेद होने की तीन प्रमुख वजह होती हैं. सबसे बड़ी वजह शरीर में विटामिन B12 की कमी होती है. दूसरी वजह थाइरॉइड की समस्या और तीसरी वजह न्यूरोक्यूटेनियस सिंड्रोम होते हैं. अगर हम अपनी डाइट में विटामिन बी12 से भरपूर चीजों को शामिल नहीं करते, तो इसकी कमी से बाल सफेद हो सकते हैं. थाइरॉइड बढ़ने पर आपके बाल तेजी से सफेद होते हैं. इसके अलावा ब्रेन से संबंधित कुछ सिंड्रोम आपकी परेशानी की वजह बन जाते हैं. स्ट्रेस का सफेद बालों से कोई संबंध है, इस बारे में अभी तक कोई प्रूवन रिसर्च सामने नहीं आई है. स्ट्रेस को लेकर लोगों के दिमाग में गलतफहमी है.

यह भी पढ़ेंः हर दिन टहलने से मोटापा, ब्रेस्ट कैंसर समेत कई बीमारियों का खतरा होता है कम !

सफेद बालों की समस्या से कैसे करें बचाव?

डॉ. युगल राजपूत कहते हैं कि कम उम्र में सफेद बालों की समस्या से बचने के लिए आपको खान-पान का ध्यान रखने की जरूरत होती है. आपको डाइट में विटामिन बी12 वाले पदार्थों को शामिल करना चाहिए, ताकि आप इसकी कमी को पूरा कर सकें. साबुत अनाज और अंडा इसके सबसे बढ़िया स्रोत माने जाते हैं. इसके अलावा बालों में ज्यादा कैमिकल्स वाले प्रोडक्ट नहीं लगाने चाहिए. इससे भी बालों को नुकसान होता है और कई बार बाल सफेद होने लगते हैं. कुछ लोग बालों का कलर जल्दी जल्दी चेंज करवाते रहते हैं, जो सफेद बालों की समस्या पैदा कर सकते हैं.

क्या है सफेद बालों का ट्रीटमेंट?

डॉक्टर के मुताबिक सफेद बालों की समस्या होने पर डर्मेटोलॉजिस्ट से संपर्क करना चाहिए. कुछ टेस्ट करने के बाद ही इस समस्या की सही वजह का पता चल पाएगा. इसके आधार पर डॉक्टर दवाइयां, लोशन या शैंपू का ट्रीटमेंट दे सकते हैं. अगर थाइरॉइड की समस्या है, तो उसका ट्रीटमेंट करना पड़ेगा. कुल मिलाकर घरेलू उपचारों के बजाय आपको एक्सपर्ट से सलाह लेनी चाहिए.

Tags: Health, Lifestyle, Skin care, Trending news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.